मध्य प्रदेश में आज चांद का दीदार नहीं हुआ. हिलाल कमिटी ने ऐलान किया कि अब ईद 25 मई को मनाई जाएगी.

मध्य प्रदेश के इंदौर में भी ईद का चांद नजर नहीं आया. सोमवार को इस शहर में ईद मनाई जा सकती है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब तक चांद का दीदार नहीं हुआ है. वैसे मध्य प्रदेश में कही भी चांद दिखने की खबर नहीं है.

मध्य प्रदेश में कहीं भी चांद दिखने की कोई खबर नहीं आई है. हालांकि, लोग इसे देखने की कोशिश कर रहे हैं.

महाराष्ट्र के पडोसी राज्य कर्नाटक में 30 रोजे आज पूरे हो गए है. वहां रविवार को ईद का त्योहार मनाया जायेगा. साथ ही केरल में भी कल ही ईद मनाई जाएगी. दोनों राज्यों में एक दिन पहले चाँद नजर आया था.

भोपाल और इंदौर समेत मध्य प्रदेश में अगर चांद नजर आया तो हिलाल समिति अगले कुछ समय में शव्वल के चांद का ऐलान कर सकती है.

रमजान का पवित्र माह एक महीने पहले शुरू हुआ है जो आज खत्म हो सकता है. मध्य प्रदेश में आज 29वां रोजा मुस्लिम भाइयों ने रखा हुआ हैं. वैसे इस्लामी कैलेंडर चांद पर निर्भर होता है इसलिए आज अगर चांद के दीदार हुए तो यह पाक महीना खत्म हो जाएगा. इसी के साथ ही हमारे मुस्लिम भाई कल ईद मनायेंगे.

एक महीने पहले शुरू हुआ पवित्र रमजान का महिना आज खत्म हो सकता है. मध्य प्रदेश में आज 29वां रोजा हैं. क्यूंकि, इस्लामी कैलेंडर चांद पर निर्भर होता है इसलिए आज महीने का आखिरी दिन हो सकता है.

केरल और कर्नाटक को छोड़कर पूरे देश में 24 की रात को चांद का दीदार हुआ था, 25 को पहला रोजा था. आज 29 का चांद हो सकता है.

मध्य प्रदेश में आज मुसलमान चांद देखने की कोशिश करेंगे, बता दें कि राज्य में आज 29वां रोजा है. अगर आज चांद का दीदार हुआ तो कल ईद का त्योहार मनाया जाएगा.

Eid Moon Sighting 2020 Madhya Pradesh Live updates in Hindi: रमजान (Ramadan) का पाक महीना अब खत्म होने वाला है. वर्ष भर की प्रतीक्षा के बाद मिले इस पवित्र महीने को अब अलविदा कहने की घड़ी नजदीक आ गई है. रमजान के आखिरी जुम्मे के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग आज शाम चांद देखने की कोशिश करेंगे. बता दें कि अगर आज ईद का चांद (Eid-ul-Fitr Moon) दिखाई दिया तो चांद रात की अगली सुबह ईद का त्योहार (Eid Celebration) मनाया जाएगा. देश में केरल-कर्नाटक को छोड़कर अन्य सभी जगहों में आज 29वां रोजा है, क्योंकि इस्लामिक कैलेंडर चांद पर आधारित है, इसलिए शनिवार शव्वाल की चांद रात (Shawwal Chand Raat) भी हो सकती है.

भारत के अलग-अलग राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश में भी आज शाम मुस्लिम भाई चांद देखने की कोशिश करेंगे. मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर सहित अन्य बड़े जिलों में आज शाम को ईद का चांद देखने की कोशिश मुस्लिम समुदाय के लोग करेंगे. उल्लेखनीय है कि रमजान के आखिरी जुम्मे को सऊदी अरब सहित बाकि खाड़ी देशों में चांद देखने की कोशिश की गई. लेकिन चांद नजर नहीं आया. इसलिए वहां पूरे 30 रोजे रखने के बाद ईद का त्योहार मनाया जानेवाला है.

यह भी पढ़ें- Eid 2020 Moon Sighting in Madhya Pradesh: भोपाल और इंदौर समेत पूरे मध्य प्रदेश के मुसलमान आज करेंगे ईद का चांद देखने की कोशिश

गौरतलब हो कि रमजान के आखिरी जुम्मे को सऊदी अरब सहित बाकि खाड़ी देशों में चांद देखने की कोशिश की गई. लेकिन चांद नजर नहीं आया. इसलिए वहां पूरे 30 रोजे रखने के बाद ईद का त्योहार मनाया जानेवाला है.