लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में मायावती से मिले अखिलेश यादव, SP-BSP में फाइनल हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला!
मायावती और अखिलेश यादव (Photo Credits: ANI)

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) और समाजवादी पार्टी (SP) के नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के करीब पहुंच गए हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. समाजवादी पार्टी के सूत्रों ने बताया कि अखिलेश यादव ने प्रस्तावित गठबंधन के अंतिम पहलुओं पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में मायावती से मुलाकात की. हालांकि दोनों पार्टियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश की ये दोनों पार्टियां 37-37 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. सूत्रों ने बताया कि शेष सीटों को कांग्रेस (Congress), राष्ट्रीय लोकदल (RLD) और अन्य छोटी पार्टियों के लिए छोड़ा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, अमेठी और रायबरेली सीट पर गठबंधन की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से  सांसद हैं और रायबरेली से यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी सांसद हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यूपी में सिर्फ यह 2 सीट ही जीतने में सफल रही थी. यह भी पढ़ें- इन 3 में से होगा दिल्ली कांग्रेस का अगला अध्यक्ष, राहुल गांधी जल्द लेंगे फैसला

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों हुए लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को साथ मिलकर लड़ने से जीत हासिल हुई थी. इसी को ध्यान में रखते हुए दोनों पार्टियां आने वाले लोकसभा चुनावों में गठबंधन कर साथ लड़ सकती हैं. बता दें कि अभी लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सात सांसद हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी का एक भी सांसद नहीं है.

भाषा इनपुट