RRB Railway Jobs: युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रेलवे में अपरेंटिस के 1273 पदों पर हो रही भर्ती- यहां करें अप्लाई
भारतीय रेल (File Photo)

Sarkari Naukri / Indian Railways RRB Recruitment 2019: भारतीय रेलवे ने पश्चिम मध्य जोन (West Central Zone) में अपरेंटिस (Apprentice) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. अधिकारिक नोटीफिकेशन के मुताबिक अपरेंटिस के कुल 1,273 रिक्त पद हैं. सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे की वेबसाइट- wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अपरेंटिस पदों के अलग-अलग डिपार्टमेंट के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 14 फरवरी, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही NCVT / SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से आईटीआई (ITI) कोर्स उत्तीर्ण होना जरुरी है. Railway Recruitment 2020: वेस्टर्न रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 7 जनवरी से rrc-wr.com पर ऐसे करें आवेदन- यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

उम्मीदवारों की उम्र 15 से 22 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी. सामान्य / ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना पड़ेगा. जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

उम्मीदवारों का चयन दसवीं और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा. अपरेंटिस के तहत डीजल मैकेनिक के 100 पदों, इलेक्ट्रीशियन के 380 पदों, वेल्डर के 51 पदों, मशीनिस्ट के 16 पदों, फिटर के 345 पदों, टर्नर के 10 पदों, वायरमैन के 43 पदों, बढ़ई के 20 पदों, माली के 20 पदों, पंप ऑपरेटर सह मैकेनिक के 30 पदों, बागवानी सहायक के 15 पदों, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के 30 पदों, सूचना और संचार तकनीशियन के 10 पदों, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (COPA) के 60 पदों, स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी और हिंदी) के 30 पदों आदि पर रिक्तियां भरी जाएगी.