मुंबई: महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने बुधवार को साल 2019-20 के लिए 19,784 करोड़ रूपये के अनुमानित राजस्व घाटे का अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में किसानों के कर्ज माफी के लिए विशेष कोष बनाने का प्रावधान भी है. राज्य पर कुल कर्ज बढ़कर 4,14,411 करोड़ हो गया है और यह राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 14.82 प्रतिशत है। उन्होंने दावा किया कि राज्य की अर्थव्यवस्था ‘सुदृड़‘ है.

मुंबई: देश की पश्चिमोत्तर सीमा पर तनावपूर्ण स्थितियों को देखते हुए महाराष्ट्र (Maharashtra) और राज्य की राजधानी मुंबई (Mumbai) में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के अलावा पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, नासिक और कोल्हापुर में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य में इस समय चल रही 12वीं की परीक्षा में कोई व्यवधान न हो.

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खियां चरम पर पहुंच चुकी है. जिसके मद्देनजर भारतीय सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही देश की वायुसेना को हर हालात से निपटने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया गया है. इस बीच विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सुबह से चल रहे हालत की जानकारी दी.विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार और वायुसेना ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया गया है. जो की सीमा के उस पार जाकर गिरा. उन्होंने आगे बताया की भारत का मिग विमान क्रैश हुआ है. जिसमें सवार एक पायलट लापता है.

सीमावर्ती राज्य राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने सुरक्षा को लेकर 3 बजे  बैठक बुलाई है. इस बैठक में सूबे की सिक्यूरिटी को लेकर चर्चा होगी. 

चंडीगढ़ समेत जम्मू-कश्मीर जाने वाली सभी उड़ानों को सुरक्षा कारणों के चलते रद्द कर दिया गया हैं. जबकि कुछ फ्लाइटों को होल्‍ड कर दिया गया है.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने भारतीय वायु क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तान के F-16 प्लेन को मार गिराया है.

जम्मू-कश्मीर: राजौरी सेक्टर में भारतीय सेना की चौकी के पास गिराए गए पाकिस्तानी बमों से बने गड्ढों की तस्वीरें आई सामने.

पाकिस्तान वायु सेना के जेट विमानों ने राजौरी सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया, भारतीय सेना बल के पास बम गिराए. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के विमान, अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में फाइटर जेट प्लेन क्रेश हुआ. इस दुर्घटना में 2 पायलट की मौत हो गई है.

Load More

बुधवार सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वुजेन में चीन के विदेश मंत्री वांग ली और रूसी विदेश मंत्री से मुलाकात की. सुषमा स्वराज यहां रूस-भारत-चीन (RIC) की 16वीं विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पहुंची है. वह चीनी विदेश मंत्री के अलावा रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगी. सुषमा स्वराज ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत-चीन संबंध हमारे दोनों देशों के लिए एक महत्वपूर्ण संबंध है. हमने अप्रैल 2018 में वुहान में पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद से अपने संबंधों में पर्याप्त प्रगति की है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को इंडियन एयरफोर्स द्वारा किये गये हमले पर भी चर्चा की. कहा यह एक सैन्य सेशन नहीं था, कोई सैन्य स्थापना को लक्षित नहीं किया गया था. उद्देश्य भारत में एक और आतंकी हमले को रोकने के लिए JeM के आतंकवादी ढांचे के खिलाफ कार्रवाई करना था. भारत स्थिति में और वृद्धि नहीं देखना चाहता है. यह जिम्मेदारी और संयम के साथ काम करना जारी रखेगा.

वहीं, सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद जहां पूरे पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं भारत में लोग इसे एक त्योहार के तौर पर मना रहे हैं. लेकिन भारतीय सेना अभी शांत नहीं बैठी है. जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सेना ने आतंकियों के साथ मुठभेड़ में की खबर आ रही है. खबरों के मुताबिक सेना ने तीन आतंकियों को घेरा है जिसमें से एक को ढेर कर दिया. फिलहाल अभी भी दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी जारी है. खबरों के मुताबिक सेना ने तीन आतंकियों को घेरा है.