नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने दो मामलों में 'खुफिया सेवा खर्च' के तहत प्रावधान को बढ़ाने के लिए पुनर्विनियोजन आदेश की सहमति प्रदान करने से पूर्व सीएजी के पूर्व अनुमोदन के संबंध में अपने स्वयं के अनुदेशों का उल्लंघन किया. लोकसभा में रखे गए एक लेखा परीक्षा रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक की वित्त वर्ष 2017-18 की रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने पहले कहा था कि निधियों का कोई भी पुन:विनियोजन, जो '41-खुफिया सेवा व्यय' के प्रावधान को मूल प्रावधान के 25 फीसदी या उससे अधिक तक बढ़ाता है, तो उसे कैग के पूर्वानुमोदन से ही किया जाना चाहिए.

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी (Deputy CM Sushil Modi) ने मंगलवार को राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों में वित्तवर्ष 2019-20 के लिए 2,00,501.01 करोड़ रूपये का बजट (budget)पेश किया. मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में इस बजट को पेश किया. उन्होंने कहा कि राज्य का बजट आकार 2004-2005 के 26,328.67 करोड़ रूपये से सात गुणा से अधिक बढ़कर 2018-19 में 1,76,990.27 करोड़ रूपये हो गया. वित्तवर्ष 2019-20 में यह नौ गुणा बढ़कर 2,00,501.01 करोड़ रुपये हो गया है. मोदी ने कहा कि 2019-20 के बजट अनुमान 2,00,501.01 करोड़ रूपये में योजना व्यय के 1,01,391 करोड रूपये तथा स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय के 99,110.01 करोड रूपये शामिल हैं. उन्होंने कहा कि 2019-20 के बजट में सबसे अधिक शिक्षा क्षेत्र के लिए कुल बजट राशि का 17.36 प्रतिशत यानी 34,798.69 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है.

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley ) ने मंगलवार को राफेल सौदे (Rafale deal) को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी एक ‘‘डूबते राजवंश’’ को बचाने के लिये झूठ पर झूठ फैलाने में लगी है.जेटली ने फेसबुक पर अपनी एक टिप्पणी में भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) राजीव महर्षि पर राफेल मामले के आडिट में हितों के टकराव के आरापों को भी खारिज किया. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय में 2014- 15 के अपने कार्यकाल के दौरान महर्षि ने लड़ाकू विमान सौदे से जुड़ी कोई भी फाइल अथवा दस्तावेज को नहीं देखा. जेटली ने ‘‘डूबते राजवंश परिवार’’ को बचाने के लिये और कितने झूठ बोले जायेंगे’’ शीर्षक से डाली गई अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा है, ‘‘डूबते राजनीतिक परिवार को बचाने के लिये और कितने झूठ बोलने की जरूरत पड़ेगी? निश्चित रूप से भारत इससे बेहतर चीज का हकदार है.’’

नई दिल्ली: शुक्रवार से देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) पटरियों पर दौड़ने लगेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इंजनरहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना करेंगे. लेकिन देश की सबसे तेज ट्रेन शुरू होने से पहले ही अपने बेहिसाब किराए को लेकर विवादों में आ गई है. विरोध बढता देख अब रेलवें ने अपने पैर पीछे खींच लिए है और टिकटों का प्रस्तावित किराया घटाने का ऐलान किया है.रेलवे ने मंगलवार को वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित किराये को कम करने की घोषणा की. अब किराये को तर्कसंगत बनाते हुए रेलवे ने दिल्ली-वाराणसी सफर के लिए वातानुकूलित कुर्सीयान का किराया 1850 रूपये की जगह 1760 रूपये, जबकि एक्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 3520 रूपये की जगह 3310 रूपये करने की बात कही है.

नई दिल्ली: अपने दमदार फैसलों की बदौलत मोदी सरकार ने महंगाई (Inflation) की कमर तोड़ दी है. यहीं वजह है कि देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर डेढ़ साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. आज जारी आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में खुदरा महंगाई दर 2.05% रही. जो कि बीते 19 महीने में सबसे कम स्तर पर है. इससे पहले दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 2.19% और नवंबर में 2.33% थी.

लखनऊ: सोमवार को मथुरा के वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन (Akshay Patra foundation) की तरफ से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस आयोजन में शामिल होने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) भी पहुंचे थे. जहां पर उन्होंने ने स्कूली बच्चों को थाली परोसी और खुद भी उनके साथ बैठकर भोजन किया. पीएम मोदी बच्चों के साथ खाना ही नहीं खाया बल्कि उनके साथ हंसी-मजाक भी किया. बच्चों के साथ किए गए इस बातचीत का एक वीडियो को पीएम मोदी अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जो तेजी के साथ वायरल हो रहा है और लोग इसे खुब पसंद कर रहें हैं.
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 

Had a good conversation with the children. They didn’t mind the late lunch :) #AkshayPatra

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को हरियाणा में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला, पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (करनाल), श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय (कुरुक्षेत्र) और 'बैटल ऑफ पानीपत' संग्रहालय की आधारशिला रखी. उन्होंने झज्जर जिले में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का भी उद्घाटन किया. मोदी मंगलवार को चंडीगढ़ से करीब 100 किलोमीटर दूर कुरुक्षेत्र के ब्रह्म सरोवर के मेला ग्राउंड से स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम का शुभारंभ करने यहां पहुंचे.

पणजी: बंबई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) की पणजी पीठ ने मंगलवार को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (CM Manohar Parrikar) के बेटे अभिजात (Abhijat Parrikar) को नोटिस जारी किया. पीठ ने यह नोटिस एक इको-रिसोर्ट के निर्माण (Eco Resort Construction) के लिए कथित रूप से वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ दाखिल याचिका पर जारी किया है. न्यायमूर्ति महेश सोनाक और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चव्हाण की पीठ ने राज्य के मुख्य सचिव, पर्यावरण व वन सचिव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और हाइडअवे हॉस्पीटैलिटी के प्रमोटर अभिजात पर्रिकर और अन्य उत्तरदाताओं को 11 मार्च तक नोटिस का जवाब देने का निर्देश दिया है.

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बारिश और बर्फबारी से ठंड एक बार फिर बढ़ गई है जिस वजह से कुल्लू जिला प्रशासन ने घोषणा की है, "जो स्कूल भारी बारिश / बर्फबारी की वजह से बंद किए गए थे, और 13 फरवरी को खुलने वाले थे, वे अब 18 फरवरी को खुलेंगे.

झारखंड सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम, 1908 की धारा 16 के तहत राज्य में प्रतिबंधित कर दिया है.

Load More

राजधानी नई दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में मंगलवार तड़के भीषण आग लग गई. इस हादसे में अब तक 9 लोगों के मारे जाने की खबर है. आग होटल के ऊपरी हिस्सों में लगी थी. घटना की जानकारी पाकर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं.

इस भीषण हादसे में 7 पुरुष, एक महिला और एक बच्चे समेत 9 लोगों की मौत हो गई. दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं. आग लगने के बाद जान बचाने के लिए तीन लोग चौथी मंजिल से कूद गए. इनमें से एक की मौत हो गई. दो के जख्मी होने की खबर है.

मिली जानकारी के अनुसार होटल में अब भी कई लोग फंसे हो सकते हैं. फायर ब्रिगेड उन्हें सुरक्षित निकालने और आग बुझाने की कोशिश कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आग सुबह 4:30 बजे लगी थी. राहत और बचाव कार्य जारी है.