देश की खबरें | भारत की उभरती हुई अर्थव्यवस्था बन गया है उत्तरप्रदेश : योगी

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), 13 अक्टूबर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को दावा किया कि विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ते हुए बदल रहा उत्तरप्रदेश भारत की उभरती हुई अर्थव्यवस्था बन गया है।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के जंगल कौड़िया में स्थित महंत अवैद्यनाथ महाविद्यालय का लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में दावा किया, "उत्तर प्रदेश बदल रहा है और देश की उभरती हुई अर्थव्यवस्था बन चुका है। केंद्र की 44 योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है। उत्तर प्रदेश दुनिया में निवेश का सर्वश्रेष्ठ स्थान बन चुका है और हम सभी को देश की श्रेष्ठ अर्थव्यवस्थाओं में उत्तर प्रदेश का नाम शामिल करने के लिए मिलकर काम करना होगा।"

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर महंत अवैद्यनाथ की 12 फुट ऊंची मूर्ति का अनावरण भी किया।

योगी ने दावा किया कि सुरक्षा के माहौल के मामले में उत्तर प्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ है। पिछले चार वर्षों के दौरान राज्य की 30,000 महिला पुलिसकर्मी इस बात की गारंटी दे रही हैं कि राज्य में महिलाएं और बेटियां सुरक्षित हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने कोविड-19 महामारी को रोकने में सफलता पाई है। इससे पहले त्योहारों के दौरान यह महामारी चरम पर थी लेकिन सरकार ने इसके विस्तार पर सफलतापूर्वक नियंत्रण हासिल कर लिया है।

योगी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश की पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान सड़कें चौड़ी नहीं थीं, बिजली की आपूर्ति अच्छी नहीं थी, गरीबों को राशन नहीं मिल रहा था और महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी नहीं थी। लेकिन जब अच्छी नियत से काम किया जाता है तो उसका परिणाम भी अच्छा होता है।

मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि पूर्व में किसानों को अपनी उपज का सही दाम नहीं मिलता था। लेकिन मौजूदा सरकार ने अनेक क्रय केंद्र खोलकर किसानों का अनाज समर्थन मूल्य पर खरीदा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में गोरखपुर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बनता जा रहा है। एक महीने के अंदर मोदी द्वारा यहां के एम्स का उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा गोरखपुर आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरक्ष पीठ ने पूजा का व्यावहारिक पहलू प्रस्तुत किया है और मंदिर केवल पूजा तक सीमित नहीं रह गया है। इस वक्त गोरक्षपीठ की महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद द्वारा संचालित चार दर्जन शिक्षण संस्थानों में 50,000 से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ रहे हैं।

योगी ने कहा कि महंत अवैद्यनाथ चार बार सांसद और पांच बार विधायक रह चुके थे और उनका जंगल कौड़िया से करीबी नाता था। उनके नाम पर बनाया गया कॉलेज निश्चित रूप से इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास की आधारशिला रखेगा।

उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने इस मौके पर कहा कि जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को कोविड-19 महामारी से बचाने के लिए लड़ रहे थे उस वक्त विपक्षी पार्टियों के नेता वातानुकूलित कमरे में बैठकर टि्वटर-टि्वटर खेल रहे थे।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)