प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री ओली के साथ कोविड-19 पर चर्चा की

नयी दिल्ली, 10 अप्रैल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के फैलने के कारण उत्पन्न चुनौतियों एवं इससे निपटने के उपायों के बारे में चर्चा की । मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में नेपाल को हर संभव मदद देने की भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ आज नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से बात की । हमने कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की । ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस चुनौती से निपटने में नेपाल के लोगों की प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं । हम कोविड-19 के खिलाफ हमारी साझी लड़ाई में नेपाल के साथ एकजुट खड़े हैं।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने जारी कोविड-19 संकट और इससे दोनों देशों के नागरिकों एवं क्षेत्र के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के समक्ष चुनौतियों पर अपने विचारों को साझा किये। उन्होंने इस महामारी से निपटने के लिए संबंधित देशों में उठाये गए कदमों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ओली के नेतृत्व में नेपाल सरकार द्वारा संकट की प्रतिक्रिया एवं प्रबंधन तथा इस चुनौती से लड़ने में नेपाल के लोगों के मजबूत संकल्प की सराहना की।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ओली ने दक्षेस देशों के बीच महामारी से निपटने में समन्वय स्थापित करने में प्रधानमंत्री मोदी की पहल की एक बार फिर सराहना की । उन्होंने भारत द्वारा नेपाल को दी गई द्विपक्षीय सहायता के लिए भी धन्यवाद व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस वैश्विक महामारी से लड़ने के नेपाल के प्रयासों के लिए सभी संभव समर्थन एवं सहायता सुनिश्चित करने की भारत की प्रतिबद्धता दुहराई।

दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि उनके विशेषज्ञ एवं अधिकारी अनिवार्य वस्तुओं की सीमा पार आपूर्तियों को सुगम बनाने सहित कोविड-19 की स्थिति से उत्पन्न अन्य सभी मुद्वों पर परस्पर गहन परामर्श एवं समन्वय करते रहेंगे।

दीपक

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, लेटेस्टली स्टाफ ने इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया है)