विदेश की खबरें | नवलनी के सप्ताहांत में रूस लौटने की संभावना

नवलनी को अगस्त में ‘नर्व एजेंट’ (जहर) दिया गया था, जिसके चलते वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गये थे और बेहतर इलाज के लिए उन्हें जर्मनी ले जाया गया था। उन्होंने इस घटना के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया था।

नवलनी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरेाप लगाया है कि वह उन्हें नये कानूनी प्रस्तावों द्वारा अब घर लौटने से रोक रहे हैं। क्रेमलिन ने विपक्ष के नेता को जहर देने में अपनी भूमिका होने की बात से बार-बार इनकार किया है।

नवलनी ने इंस्टाग्राम पर कहा, ‘‘पुतिन मुझे घर लौटने से रोकने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि वह रविवार को जर्मनी से वापस लौटेंगे।

गौरतलब है कि दिसंबर के अंत में संघीय कारागार सेवा ने यह मांग की थी कि नवलनी गबन और धन शोधन के आरोपों में 2014 में दोषी ठहराये जाने को लेकर एक निलंबित सजा के मामले में उसके कार्यालय में रिपोर्ट करें। साथ ही, चेतावनी दी थी कि उपस्थित होने में नाकाम रहने पर उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा।

नवलनी ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित करार दते हुए खारिज कर दिया था।

नवलनी ने कहा कि उनकी यह निलंबित सजा 30 दिसंबर को समाप्त हो गई।उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि यूरोपीय मानवाधिकार अदालत ने अपने फैसले में था कि उनकी 2014 की दोषसिद्धि गैरकानूनी थी।

नवलनी 20 अगस्त को साइबेरिया से मास्को जाने के दौरान एक विमान में गंभीर रूप से बीमार पड़ गये और कोमा में चले गये थे। उन्हें दो दिनों बाद साइबेरिया से बर्लिन के एक अस्पताल ले जाया गया था।

एपी

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)