विदेश की खबरें | इजराइल ने गाजा पट्टी पर हमला किया, हमास के कमांडर समेत चार लोगों की मौत
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई।

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया।

गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकल रहा था।

हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत से गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है।

सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था।

इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं।

इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ‘‘ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलापन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे।’’ गैंट्ज ने कहा, ‘‘हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।’’

हाल में तनाव तब बढ़ा जब इजराइली सुरक्षा बलों ने सोमवार देर रात वेस्ट बैंक के शहर जेनिन में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य को गिरफ्तार किया। इजराइल के सैनिकों और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच हुई मुठभेड़ में समूह का एक किशोर सदस्य मारा गया।

इससे पहले, इजराइल के कुछ लोगों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था। गोल्डिन और ओरोन शॉल 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)