देश की खबरें | झारखंड के 129 टीकाकरण केन्द्रों तक पहुंचायी गयी कोविड-19 की 1.62 लाख खुराकें
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

रांची, 14 जनवरी झारखंड के सभी 24 जिलों के कुल 129 स्थानों पर ‘सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया’ के ‘कोविशील्ड’ टीके की 1.62 लाख खुराकें पहुंचा दी गयी है।

झारखंड के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि ‘कोविशील्ड’ की 1.62 लाख खुराकों की खेप बुधवार को विमान से रांची पहुंच गयी। इन टीकों को राज्य स्वास्थ्य मिशन के टीकाकरण वैन के माध्यम से नामकुम में स्वास्थ्य विभाग के भंडारण केंद्र पहुंचाया गया। वहां से कुल 129 टीकाकरण केन्द्रों तक टीके पहुंचा दिये गये हैं।

कुलकर्णी ने बताया, ‘‘केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने झारखंड के लिए फिलहाल कुल 129 टीकाकरण केन्द्रों की अनुमति दी है और इन सभी केन्द्रों पर केन्द्र सरकार से आवंटित सभी टीके पहुंचा दिये गये हैं।’’

उन्होंने बताया कि पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रारंभ हो रहे टीकाकरण अभियान के साथ ही झारखंड में भी प्रथम चरण में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों एवं सैन्यकर्मियों को यह टीके लगाये जायेंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा टीकाकरण के लिए योग्य व्यक्ति तय करने के लिए बनाये गये ऐप के माध्यम से क्रमवार जिनका नाम और विवरण प्राप्त होगा, उन्हें ही यह टीके लगाये जायेंगे।

कुलकर्णी ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से प्राप्त कुल 16,186 शीशियों में 1,61,860 लोगों को लगाने के लिए टीके हैं।

केन्द्र सरकार ने प्रथम चरण में जो टीके यहां भेजे हैं उनमें से लगभग पैंतीस हजार खुराकें झारखंड स्थित सैन्यकर्मियों के लिए और लगभग 1.31 लाख खुराकें राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए रखे गये हैं।

कुलकर्णी ने बताया कि प्रथम चरण में राज्य में जहां सैन्यकर्मियों के अलावा 1.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जायेगा वहीं दूसरे चरण में राज्य में जब टीके प्राप्त होंगे तो अग्रिम मोर्चे के लगभग ढाई लाख कर्मियों को टीके दिये जायेंगे। तीसरे चरण में राज्य में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने की योजना तैयार की गयी है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)