पीएम मोदी को मिला स्वच्छ भारत अभियान के लिए 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड', कहा- यह करोड़ों भारतीयों का सम्मान जिन्होंने इस संकल्प को अपनाया
पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड (Photo Credits: ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भारत (India) में स्वच्छता की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण सुधार और उनके नेतृत्व के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) ने प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ (Global Goalkeeper Award) से सम्मानित किया है. फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स (Bill Gates) ने न्यूयॉर्क में पीएम मोदी को यह सम्मान दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत (Swachh Bharat) के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है.

पीएम मोदी ने कहा कि बीते पांच साल में देश में रिकॉर्ड 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण कराया जा सका. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर है. इस मिशन ने अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचाया तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को. उन्होंने कहा कि आज मेरे लिए ये बहुत संतोष की बात है कि स्वच्छ भारत मिशन, लाखों जिंदगियों के बचने का माध्यम बना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ही रिपोर्ट है कि स्वच्छ भारत की वजह से 3 लाख जिंदगियों को बचाने की संभावना बनी है. यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को बताया भारत का पिता, अमेरिकी पॉप स्टार Elvis Presley से की तुलना.

पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है. बताते चलें कि पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया था.