इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की
इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी (Photo Credit- IANS)

बगदाद:  इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी (Adil Abdul-Mahdi) और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) के बीच टेलीफोन पर वार्ता हुई. वार्ता द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने व विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के साथ ही इराक में अमेरिकी प्रौद्योगिकी ट्रांसफर करने की इराक की इच्छा के संबंध में भी हुई.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शनिवार को उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि अब्दुल महदी को पोम्पियो की ओर से फोन आया, जिसमें उन्होंने दोनों मित्र देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के महत्व पर जोर दिया. बयान में कहा गया कि अब्दुल महदी ने अमेरिकी प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता को इराक में स्थानांतरित करने की इच्छा व्यक्त की जिससे नौकरी के अवसर पैदा हो सकें और इसके महत्वपूर्ण क्षेत्रों को विकसित किया जा सके.

यह भी पढ़ें: America: विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा- अमेरिका लेबनानी सेना को समर्थन रखेगा जारी

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने इराकी ऊर्जा क्षेत्र को विकसित करने के लिए यूएस एक्सॉनमोबिल कंपनी के साथ अंतिम वार्ता को हल करने और एक पैकेज पर हस्ताक्षर करने के लिए दोनों पक्षों द्वारा प्रयासों को बढ़ाने के महत्व को दोहराया. बयान में परियोजना के संबंध में और अधिक जानकारी नहीं दी गई.

इसमें कहा गया कि टेलीफोन वार्ता के दौरान, अब्दुल महदी ने अपने यूरोपीय दौरे के परिणामों की समीक्षा की, जिसमें जर्मनी और फ्रांस शामिल थे और साथ ही आम हितों की अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की.

बयान में कहा गया है कि पोम्पियो ने इराक और उसकी विदेश नीति के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की, साथ ही दोनों देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने का स्वागत किया. अब्दुल महदी शुक्रवार को अपने यूरोपीय दौरे से बगदाद लौटे, जिसके दौरान उन्होंने फ्रांस और जर्मनी का दौरा किया.