ईरान में तीन भूकंप के झटके से पांच की मौत, 49 घायल

तेहरान, 2 जुलाई : ईरान के दक्षिणी होर्मोज्गन प्रांत में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर छह से ऊपर के तीन भूकंपों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 49 अन्य घायल हो गए. एक आपातकालीन अधिकारी ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने बताया कि पहला 6.1 तीव्रता का भूकंप सुबह 2.02 बजे 10 किमी की गहराई पर आया, इसके कुछ घंटों बाद 6.3 तीव्रता के दो जोरदार झटके आए.

चार से ऊपर की तीव्रता वाले कई झटके भी दर्ज किए गए हैं. भूकंप ने ग्रामीण इलाकों में कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. कई पुलों और ओवरपासों को नष्ट कर दिया है और भूस्खलन का कारण बना है. देश की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता मोजतबा खालिदी ने कहा कि भूकंप प्रभावित इलाकों में एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं. यह भी पढ़े : हम सभी धर्मों का सम्मान करने का आह्वान करते हैं: संरा प्रवक्ता ने उदयपुर हत्या पर कहा

उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है, जिन्हें ठीक किया जा रहा है. होर्मोज्गन प्रांत की रेड क्रिसेंट सोसाइटी के सीईओ, मोख्तार सलाहशौर ने कहा कि बचाव कार्य समाप्त हो गया है और लोगों को आपातकालीन आश्रयों में शरण दी गई है. टेंट और सहायता सामग्री वितरित की गई है.