Sexting Case: ब्रिटेन में डेटिंग ऐप का गंदा खेल! निर्वस्त्र महिला की भेजी तस्वीरें, UK सांसद ‘सेक्सटिंग’ के हुए शिकार

कंजर्वेटिव सांसद ल्युक इवांस ने कहा कि उन्हें एक महीने पहले ‘‘आपत्तिजनक तस्वीरें और दुर्भावनापूर्ण संदेश’’ भेजे गए थे. एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें ‘‘एक निर्वस्त्र महिला की तस्वीर’’ भेजी थी. इवांस ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि उन्होंने तुरंत पुलिस और संसद प्राधिकारियों को इस घटना की जानकारी दी थी.

एक अन्य कंजर्वेटिव सांसद विलियम रैग ने बृहस्पतिवार को खुलासा किया था कि उन्होंने एक अज्ञात व्यक्ति को अपने कुछ सहयोगियों के निजी फोन नंबरों का खुलासा किया था जिसने एक समलैंगिक ‘डेटिंग ऐप’ पर उनसे संपर्क किया था. संसद में लोक प्रशासन और संवैधानिक मामलों की समिति के अध्यक्ष विलियम रैग ने ‘द टाइम्स ऑफ लंदन’ अखबार को बताया था कि उन्होंने समलैंगिक ‘डेटिंग ऐप’ पर मिले एक व्यक्ति से संदेशों का आदान-प्रदान किया था जिसने अपनी अंतरंग तस्वीरें भेजी थीं.

रैग ने कहा कि समलैंगिक एक ‘डेटिंग ऐप’ पर मिले अज्ञात व्यक्ति को अपने सहकर्मियों के नंबर देने से वह "डरे हुए" हैं.

समाचार वेबसाइट ‘पॉलिटिको’ ने सबसे पहले खबर दी थी कि व्हाट्सऐप पर एक अज्ञात नंबर से कई मौजूदा और पूर्व सांसदों, उनके कर्मचारियों और राजनीतिक पत्रकारों से संपर्क किया गया था. संदेश भेजने वाले व्यक्ति ने अपना नाम ‘चार्ली’ या ‘एबी’ बताया और आपत्तिजनक बातचीत करने की कोशिश की.

ब्रिटेन में उन सांसदों से शुक्रवार को पुलिस के पास जाने का आग्रह किया गया जिनके बारे में आशंका है कि वे ‘सेक्सटिंग’ कांड के शिकार हुए हो सकते हैं. ‘सेक्सटिंग’ का मतलब यौन संदेश, तस्वीरें और वीडियो भेजने तथा प्राप्त करने से है.

मोहपाश ‘‘सेक्सटिंग’ एक प्रकार का साइबर हमला है जो विशिष्ट समूहों को लक्षित करता है. इसमें व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए विश्वसनीय प्रेषक होने का नाटक करने वाले ठग शामिल होते हैं. मध्य इंग्लैंड में लीसेस्टरशायर पुलिस और लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि वे आपत्तिजनक संदेश भेजे जाने की खबरों की जांच कर रहे हैं. ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों ने विदेशों खासतौर से चीन से जुड़े हैकरों द्वारा नेताओं पर साइबर हमले की कोशिश को लेकर आगाह किया है.

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)