Chandra Grahan 2020 India: आज रात दिखाई देगा पेनुम्ब्रा चंद्र ग्रहण, जानें इस साल फिर कब दिखाई देगी ऐसी खगोलीय घटना
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit- Flickr)

शुक्रवार की रात यानि आज इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा. हालांकि ये उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Penumbra Lunar Eclipse) है. पहले ग्रहण की तरह ही ये चंद्रग्रहण भी एक पेनुम्ब्रा होगा, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण से अलग होता है. यह ग्रहण आंशिक रूप से चलने वाला एक ग्रहण होगा, जिसका अर्थ है कि चंद्रमा पृथ्वी की छाया के बाहरी भाग जिसे पेनुम्ब्रा कहा जाता है, के जरिए आगे बढ़ेगा. इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था. आज का पेनुम्ब्रा चंद्र ग्रहण 5 जून को रात्रि 11 बजकर 16 मिनट पर प्रारम्भ होगा व 6 जून को रात्रि 2 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. इस ग्रहण का सूतक का असर नहीं होगा.

पेनुम्ब्रा (उपच्छाया) चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्वी घूमते हुए आती है, लेकिन वह तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र नहीं पड़ती है. पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र कहते हैं. यह स्थिति तब बनती है जब चंद्रमा पर पृथ्वी की वास्तविक छाया न पड़कर केवल उसकी उपच्छाया ही पड़ती है. चांद के बाकी हिस्से में पृथ्वी के बाहरी हिस्से की छाया पड़ती है तो उसे पेनुम्ब्रा कहते हैं. यह भी पढ़ें- Chandra Grahan 2020 in India: आज लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, नहीं होगा सूतक काल.

अगला पेनुम्ब्रा चंद्रग्रहण 4 और 5 जुलाई को होगा. यह उत्तर और दक्षिण अमेरिका, और अफ्रीका के लोगों के लिए विजिबल होगा. यह चंद्रग्रहण भारत में रहने वालों के लिए दिखाई नहीं देगा. अगर आप इस खगोलीय घटना को देखना चाहते हैं तो आप इसे  लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देख सकते हैं. चौथा और साल का आखिरी चंद्रग्रहण नंवबर में लगने वाला है. ये ग्रहण भी पेनुम्ब्रा हैं.