भारत ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को खराब स्थिति में पहुंचा दिया है. अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित करने वाली भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट 36 रनों पर ही चटका दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक थेयुनिस डी ब्रूयन आठ और एनरिक नोर्टजे दो रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारत ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित कर दी. कप्तान विराट कोहली 254 रनों पर नाबाद लौटे. रवींद्र जडेजा (91) जैसे ही आउट हुए कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब का सबसे बड़ा व्यक्तिगत योग बनाया.

भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 168 गेंद में आठ चौके की मदद से 59 रनों की शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेलने के बाद केशव महाराज का शिकार बनें. भारत का स्कोर 117.3 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर 377 रन है. रहाणे के आउट होने के बाद ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा मैदान में आए हैं.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दूसरे दिन लंच तक तीन विकेट के नुकसान पर 356 रन बना लिए हैं. टीम के लिए कप्तान विराट कोहली 104 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 58 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम के लिए आउट होने वाले खिलाड़ी मयंक अग्रवाल 108, रोहित शर्मा 14 और चेतेश्वर पुजारा 58 हैं.

भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 26वां शतक पूरा कर लिया है. फिलहाल कोहली 183 गेदों का सामना करने के बाद 16 चौके की मदद से 104 रन बनाकर खेल रहे हैं.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 105 गेदों का सामना करने के बाद 10 चौके की मदद से नाबाद 63 रन बनाकर खेल रहे हैं. विराट कोहली आज दूसरे दिन अगर अपने स्कोर में और छह रन जोड़ने में कामयाब रहते हैं तो वह टीम के पूर्व बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर के टेस्ट रन रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. बता दें कि दिलीप वेंगसरकर ने टेस्ट क्रिकेट में 6868 रन बनाए हैं, वहीं विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में फिलहाल 6863 रन दर्ज हैं.

India vs South Africa 2nd Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे (Pune) के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Maharashtra Cricket Association Stadium) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाकर मजबूत स्थिति में है. टीम के लिए कप्तान विराट कोहली 63 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर मैदान में टिके हुए हैं.

गौरतलब हो कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पुणे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. टीम के लिए मैदान में उतरी मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 10 ओवर में 25 रन जोड़े ही थे कि अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने शर्मा को 14 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करते हुए भारत को पहला झटका दिया.

रोहित शर्मा के बाद मैदान में आए मध्यक्रम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अग्रवाल के साथ टिककर खेलते हुए 58 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेली. भारत को दूसरा झटका 51वें ओवर की आखिरी गेंद पर पुजारा के रूप में लगा. पुजारा के बाद टीम को दिन का तीसरा झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा. अग्रवाल ने 195 गेदों में 16 चौके और दो छक्के की मदद से 108 रनों की शतकीय पारी खेली.

मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले दिन सबसे सफल गेंदबाज कागिसो रबाडा रहे. रबाडा ने पहले दिन 18.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 48 रन खर्च कर तीन सफलता प्राप्त की. बता दें कि दूसरे टेस्ट के पहले दिन कागिसो रबाडा के अलावा किसी अन्य गेंदबाज को कोई सफलता नहीं मिली.