International Cricket: इन भारतीय गेंदबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट, यहां देखें पूरी लिस्ट
अनिल कुंबले (Photo Credits: PTI)

मुंबई: क्रिकेट (Cricket) में बढ़िया गेंदबाजी करने पर ही आप मैच जीत सकते हैं. गेंदबाज जितनी जल्दी विरोधी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजेंगे उतने ही आसानी से मैच भी जीत जाएंगे. भारतीय टीम (Team India) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) से शुरूआत किया था. कई सालों तक टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम ने वनडे (ODI) क्रिकेट में एंट्री मारा. समय के साथ भारतीय टीम ने प्रदर्शन में भी काफी बदलाव आया और आगे बढ़ते हुए दो बार वनडे वर्ल्ड कप (World Cup), एक बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) का ख़िताब अपने नाम किया. ENG vs IND 4th Test 2021: चौथे टेस्ट मुकाबले के लिए इंग्लैंड की टीम में इन दो दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

बता दें कि साल 2002 में एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया संयुक्त विजेता भी रही. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया नंबर एक पर भी आई. यह सब उपयोगी बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों के दम पर संभव हुआ. भारतीय टीम में कई नामी गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई कमाल किए हैं.

इन गेंदबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट-

कपिल देव

भारत के पूर्व कप्तान और ऑल राउंडर कपिल देव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 687 विकेट अपने नाम किए हैं. कपिल के नाम 131 टेस्ट में 434 विकेट दर्ज हैं. वनडे में उन्होंने 221 मैच खेलकर 253 विकेट चटकाए हैं.

अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने टीम इंडिया को अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया हैं. अनिल कुंबले अपने दम पर कई बार टीम इंडिया को मैच में जीत दिलाई हैं. कुंबले ने अपने क्रिकट करियर में कुल 956 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाए हैं. 132 टेस्ट में 619 और 271 वनडे में उनके नाम 337 विकेट हैं.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के घातक गेंदबाजों के लिस्ट में भज्जी का भी नाम आता हैं. भारतीय ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह भारत की टी20 और वनडे विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और दोनों वर्ल्ड कप में भज्जी ने अहम रोल निभाया हैं.भज्जी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 711 विकेट चटकाए हैं. हरभजन ने टेस्ट में 103 टेस्ट में 417 विकेट अपने नाम किए हैं. वनडे में उन्होंने 236 मैच में 269 विकेट लिए हैं. टी20 में उन्होंने 28 मैचों में 25 विकेट उनके नाम हैं.