T20I क्रिकेट में बुरी तरह से फ्लॉप हुए हैं विश्व के ये 3 दिग्गज क्रिकेटर, इस लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Getty Images)

नई दिल्ली, 25 मई: क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मौजूदा समय में दर्शकों को T20I क्रिकेट काफी रास आ रहा है. क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में दर्शकों को खुब छक्के-चौके देखने को मिलते हैं. मैच के दौरान रोमांच की पराकाष्ठा अपने चरम पर होती है. T20 क्रिकेट में देखा जाता है कि कई खिलाड़ी कई शॉट अनोखे अंदाज में खेलते हैं जिसे देखकर लगभग सभी लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं. कैरेबियाई दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स, ऑस्ट्रेलियाई स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को इस प्रारूप में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी दिलचस्प नजर आता है.

इसके अलावा क्रिकेट इस प्रारूप में कई बड़े-बड़े हस्तियों को जुझते हुए भी देखा गया है. ऐसे में बात करें मौजूदा समय के ऐसे तीन स्टार खिलाड़ियों के बारे में जिनका T20I में कुछ खास प्रदर्शन नहीं है तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

यह भी पढ़ें- ICC ने Kapil Dev को बताया गेम चेंजर खिलाड़ी, देखें वीडियो

डेविड मिलर (David Miller):

अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज डेविड मिलर के क्रिकेट कौशल के बारे में कौन नहीं जानता है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 134 वनडे मैच खेलते हुए 116 पारियों में 41.1 की एवरेज से 3331 रन बनाए हैं. वनडे प्रारूप में उनके नाम पांच शतक और 16 अर्धशतक दर्ज है. इसके अलावा उन्होंने T20I क्रिकेट में 81 मैच खेलते हुए 71 पारियों में 31.1 की एवरेज से 1525 रन बनाए हैं. T20I क्रिकेट में उनके नाम अबतक महज एक शतक और तीन अर्धशतक दर्ज है. ऐसे में मिलर के मौजूदा छवि को देखते हुए T20I क्रिकेट में उनके इस प्रदर्शन को सही नहीं कहा जा सकता है.

फखर जमान (Fakhar Zaman):

पाकिस्तानी स्टार सलामी बल्लेबाज फखर जमान को टेस्ट क्रिकेट खेलने का तो ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने वनडे क्रिकेट में उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 49.2 की एवरेज से रन बनाए हैं. वहीं उनके T20I क्रिकेट के बारे में बात करें तो उन्हें इस प्रारूप में पर्याप्त मौके मिले हैं, लेकिन वो इन मौकों का कुछ खास फायदा नहीं उठा पाए हैं. जमान ने पाकिस्तान के लिए 46 T20I क्रिकेट मैच खेलते हुए 44 पारियों में 22.0 की एवरेज से 948 रन बनाए हैं. T20I क्रिकेट में उनके नाम पांच अर्धशतक दर्ज है.

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड रवाना होने से पहले परिवार के साथ Jasprit Bumrah ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर

ऋषभ पंत (Rishabh Pant):

भारतीय स्टार विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में जमकर विपक्षी टीम पर कहर बरपाया है. उन्होंने देश के लिए अबतक 20 टेस्ट मैच खेलते हुए 33 पारियों में 45.3 की एवरेज से 1358 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और छह अर्धशतक निकले हैं.

वहीं बात करें उनके T20I क्रिकेट करियर के बारे में तो वह क्रिकेट के इस प्रारूप में अबतक कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए हैं. पंत ने देश के लिए 33 T20I क्रिकेट मैच खेलते हुए 29 पारियों में 21.3 की एवरेज से 512 रन बनाए हैं. क्रिकेट के इस प्रारूप में उनके नाम दो अर्धशतक दर्ज है.