भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए आज तीसरे T20 मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने भारत को नौ विकेट से करारी मात दी. इसी जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम इस सीरीज को 1-1 से बराबर करने में कामयाब रही. बता दें कि इस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में भारी बारिश की वजह से रद्द हो गया था, वहीं दूसरे मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को मोहाली में सात विकेट से हराया था

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने भारत के लिए 13वां ओवर फेकनें आए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया है.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने आज एक बार फिर अपने बल्ले की चमक बिखेरते हुए अपने T20 क्रिकेट करियर का पांचवा अर्द्धशतक जड़ दिया है. डी कॉक ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर चौका जड़ते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया.

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने रीजा हैंड्रिक्स को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराते हुए पहली सफलता दिला दी है. बता दें कि रीजा हैंड्रिक्स ने आज 26 गेदों का सामना करते हुए चार चौके की मदद से 28 रनों की पारी खेली.

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने 10 ओवर की समाप्ति के बाद बिना किसी नुकसान के 76 रन बनाकर खेल रही है. टीम को अब भी जीत के लिए 60 गेदों में 59 रन की जरूरत है. टीम के लिए क्विंटन डी कॉक 44 और रीजा हैंड्रिक्स 28 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक और रीजा हैंड्रिक्स जमकर खेलते हुए आठ ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 60 रन बना चुके हैं. टीम के लिए क्विंटन डी कॉक 33 और रीजा हैंड्रिक्स 23 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी का पहला पॉवरप्ले समाप्त हो चूका है. पहले पॉवरप्ले के बाद टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 43 रन है. टीम के लिए कप्तान क्विंटन डी कॉक 28 और रीजा हैंड्रिक्स 12 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम को अब भी जीत के लिए 14 ओवर में 92 रनों की जरूरत है.

अफ्रीकी टीम के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने अपना पहला ओवर फेकने आए नवदीप सैनी के ओवर में दो छक्के समेत कुल 15 रन बटोरे. टीम का स्कोर पांच ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 34 रन है. टीम के लिए क्विंटन डी कॉक 26 और रीजा हैंड्रिक्स 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारत द्वारा दिए गए 135 रन के लक्ष्य के जवाब में अफ्रीकी टीम तीन ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 13 रन बनाकर खेल रही है. टीम के लिए कप्तान क्विंटन डी कॉक 11 और रीजा हैंड्रिक्स 01 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की T20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में आज बेंगलुरु (Bengaluru) के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अफ्रीका के सामने नौ विकेट के नुकसान पर 135 रन का लक्ष्य रखा है. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आज सर्वाधिक 36 रनों की पारी खेली.

Load More

India vs South Africa 3rd T-20I: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की T20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज बेंगलुरु (Bengaluru) के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में खेला जाएगा. मैच का लाइव का प्रसारण शाम सात बजे से किया जाएगा, वहीं टॉस के दोनों टीमों के कप्तान शाम 6.30 बजे मैदान में आएंगे. बता दें कि फिलहाल भारतीय टीम इस T20 सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है.

भारतीय टीम अगर आज के मैच में मेहमान टीम को मात देने में कामयाब रहती तो भारत का यह अपने जमीन पर अफ्रीका के खिलाफ पहली T20 सीरीज जीत होगी. वहीं टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे कप्तान विराट कोहली अफ्रीका के खिलाफ घर में पहली T20 सीरीज जिताने वाले कप्तान बन जाएंगे. इससे पहले धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत ने मोहाली में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम को सात विकेट से करारी मात दी थी.

T20 सीरीज के बाद दोनों टीमें तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी. इस सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से छह अक्टूबर के बीच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. वहीं दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 10-14 अक्टूबर पुणे और 19-23 अक्टूबर के बीच रांची में खेला जाएगा. टेस्ट मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 से किया जाएगा.

संभावित टीमें इस प्रकार है-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बीजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे.