अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गुजरात दौरा सिर्फ 3 घंटे का होगा, स्वागत-सत्कार में आ रहा है 100 करोड़ से भी ज्यादा का खर्च
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credits: Getty)

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) फरवरी महीने के आखिरी हफ्ते में भारत दौरे (India Visit) पर आ रहे हैं और उनके भारत दौरे की खबरें लगातार सुर्खियों में बनी हुई है. अपने भारत दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को गुजरात का भी (Gujarat Visit) दौरा करेंगे. उनके भव्य स्वागत-सत्कार के लिए यहां तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, लेकिन महज चंद घंटों के दौरे में होने वाले खर्च को जानकर आप भी चौंक जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार, 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप महज तीन घंटे के लिए गुजरात दौरे पर अहमदाबाद (Ahmadabad) जाएंगे, लेकिन उनके इस दौरे पर करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है. आंकड़ों के अनुसार, राज्य सरकार ट्रंप के स्वागत सत्कार में करीब 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा खर्च करने जा रही है.

वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (CM Vijay Rupani) का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी में कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए और बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए. बता दें कि ट्रंप के दौरे को लेकर अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी सड़कों की मरम्मत और शहर के सौंदर्यीकरण का काम जोरों शोरों से कर रही है, जिसमें 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का खर्च आ रहा है. यह भी पढ़ें: भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट, लिखा- मैं फेसबुक पर नंबर 1 और पीएम नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर

खबरों के अनुसार, करीब 17 सड़कों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण के लिए 60 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है, जिसमें 1.5 किमी की वो सड़क भी शामिल है, जहां से राष्ट्रपति ट्रंप एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम जाएंगे. इस सड़क के सौंदर्यीकरण के लिए अलग से 6 करोड़ रुपए अलग से आवंटित किए गए हैं.

गौरतलब है कि गुजरात सरकार के अलावा केंद्र सरकार भी सड़कों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण पर खर्च कर रही है, लेकिन राज्य सरकार इसमें एक बड़ा हिस्सा खर्च कर रही है. कुल मिलाकर बताया जा रहा है कि ट्रंप के तीन घंटे के गुजरात दौरे का कुल खर्च 100 करोड़ से भी ऊपर जा रहा है.