Russia-Ukraine: क्वाड नेताओं ने रूस-यूक्रेन संघर्ष, अन्य मुद्दों पर चर्चा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Photo Credits: Twitter)

नई दिल्ली, 4 मार्च : क्वाड देशों - अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने गुरुवार को यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रमों पर चर्चा की, जिसमें इसके मानवीय निहितार्थ भी शामिल हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैन्य अभियान शुरू किए जाने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष आठवें दिन में प्रवेश कर गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड नेताओं के एक आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

बैठक में सितंबर 2021 के शिखर सम्मेलन के बाद से क्वाड पहल पर प्रगति की समीक्षा की गई और इस वर्ष के अंत में जापान में शिखर सम्मेलन द्वारा ठोस परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से सहयोग में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की गई. मोदी ने रेखांकित किया कि क्वाड को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के अपने मुख्य उद्देश्य पर केंद्रित रहना चाहिए. यह भी पढ़ें : Russia-Ukraine: रूस और यूक्रेन ने तीसरे दौर की वार्ता जल्द होने की उम्मीद जतायी

उन्होंने मानवीय और आपदा राहत, ऋण स्थिरता, आपूर्ति श्रृंखला, स्वच्छ ऊर्जा, कनेक्टिविटी और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में क्वाड के भीतर सहयोग के ठोस और व्यावहारिक रूपों का आह्वान किया. पीएमओ ने कहा, "बैठक में यूक्रेन के विकास पर चर्चा की गई, जिसमें इसके मानवीय निहितार्थ भी शामिल हैं." मोदी ने बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की जरूरत पर भी जोर दिया.