कर्नाटक उपचुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने दिया चौकाने वाला बयान, कहा- बीजेपी को दे सकते हैं समर्थन
एचडी कुमारस्वामी (Photo Credits: ANI)

Karnataka Assembly Bypolls: कर्नाटक में अगले महीने विधानसभा के उपचुनावों होने वाले हैं. इन चुनावों से पहले सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने ऐसा बयान दिया है जिससे बीजेपी के खेमे ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ेगी. महाराष्ट्र में शिवसेना और कांग्रेस के बीच संभावित गठबंधन कर सरकार बनाने की अटकलों का हवाला देते हुए कुमारस्वामी ने कहा है कि अगर बीजेपी उप चुनावों में बहुमत के लिए पर्याप्त सीट नहीं जीत पायी तो उनकी पार्टी येदियुरप्पा की सरकार को समर्थन दे सकती है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार कुमारस्वामी ने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो फिर किसी ने भी जेडीएस की आलोचना नहीं करनी चाहिए. हीरकपुर, येल्लापुरा, अथानी, कागवाड, गोकक, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यश्वंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसकोट, के.आर. पेटे और हनसुर में उपचुनाव होने हैं.

हुन्सुर में कुमारस्वामी ने कहा, "महाराष्ट्र में चल रही सियासी गतिविधियों पर कांग्रेस का क्या कहना है. यह बात सभी जानते हैं कि बीजेपी की तुलना में शिवसेना हिंदुत्व के मुद्दे पर अधिक कट्टर है. कांग्रेस अब शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के बारे में चर्चा कर रही हैं मगर वे कर्नाटक में मेरी पार्टी पर उंगली उठा रहे हैं और हम पर सांप्रदायिक बीजेपी के करीब जाने का आरोप लगा रहे हैं."

बता दें कि कर्नाटक में पिछले साल विधानसभा चुनाव हुए थे. इन चुनावों में बीजेपी 105 सीटों के साथ सब से बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी मगर पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं थी. तब कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देकर सरकार बनाई थी.

इस साल लोकसभा चुनावों के बाद सूबे में एक बार फिर सियासी अस्थिरता तब आई जब जुलाई में तत्कालीन गठबंधन सरकार के खिलाफ कांग्रेस के 14 और जेडीएस के तीन बागी विधायकों द्वारा अपनी-अपनी सीटों से इस्तीफा दिया. इस्तीफों के बाद कुमारस्वामी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाए और उनकी सरकार गिर गयी. बाद में बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.