INX मीडिया केस: पी चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंची ईडी की टीम, ले सकती है कस्टडी में?
चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंची ईडी (Photo Credits: ANI/PTI)

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) से पूछताछ करने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी बुधवरा को दिल्ली (Delhi) स्थित तिहाड़ जेल (Tihar Jail) पहुंच गए हैं. पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) और पत्नी नलिनी चिदंबरम भी तिहाड़ जेल पहुंचे हैं. दरअसल, दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को ईडी को पी चिदंबरम से बुधवार को तिहाड़ में आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस (INX Media Money Laundering Case) के सिलसिले में पूछताछ करने और जरूरत पड़ने पर गिरफ्तार करने की इजाजत दी थी.

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 74 साल के चिदंबरम की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) 17 अक्टूबर को समाप्त हो रही है. मामला सीबीआई ने दर्ज किया था. बता दें कि चिदंबरम की 21 अगस्त को गिरफ्तारी के बाद से वह मंगलवार तक 55 दिन हिरासत में बिता चुके हैं. चिदंबरम 2004 से 2014 तक यूपीए-1 और यूपीए-2 सरकारों के दौरान केंद्रीय वित्त और गृह मंत्री थे. यह भी पढ़ें- INX मीडिया केस: पी चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- CBI उन्हें अपमानित करने के लिये जेल में रखना चाहती है.

वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में 305 करोड़ रुपये का विदेशी धन प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी में अनियमितता का आरोप लगाते हुए सीबीआई ने 15 मई 2017 को एक प्राथमिकी दर्ज की थी. इसके बाद ईडी ने 2017 में इस संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था.