Jamia Placements 2023: जामिया के MBA छात्रों को 25 लाख तक का पैकेज, विदेशी कंपनियों से नौकरियों के बड़े ऑफर
(Photo Credit : Twitter)

नई दिल्ली, 13 जनवरी: पांच अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने जामिया कैंपस विजिट किया और बीटेक व एमबीए छात्रों को 20 से लेकर 25 लाख तक के पैकेज का ऑफर किया है. इनमें से जापान के जेआईटी ने बीटेक और एमटेक के छात्रों को 20 लाख का पैकेज दिया और दुबई के होम सेंटर ने 2 एमबीए छात्रों को 25 लाख का पैकेज दिया है. Exams 2023: साल 2023 की विभिन्न शिक्षा बोर्डों द्वारा जारी परीक्षाओं की समय-सारणी की राज्यवार सूची देखें!

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक उनके कैंपस में बहुत कम समय में 350 से अधिक छात्रों को प्लेसमेंट मिल चुका है, साथ ही कई दूसरे अभियान भी चल रहे हैं. पहले चरण में प्लेसमेंट ड्राइव का मुख्य आकर्षण अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट था. पांच अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने जामिया कैंपस विजिट किया और बीटेक और एमबीए छात्रों को 20-25 लाख के पैकेज का ऑफर किया.

जामिया में यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सैल (यूपीसी) के जरिए कुल 45 कंपनियां पहले ही छात्रों को रिक्रूट कर चुकी हैं. जिन कंपनियों ने बड़ी संख्या में छात्रों को रिक्रूट किया है उनमें केपीएमजी (7 बीटेक और 1 एमबीए), एक्सेंचर (23 बीटेक और 2 एमबीए), आईसीआईसीआई (31 एमबीए), सीडीओटी (बीटेक के 13, सालाना 19 लाख) इ एक्स एल (27 बीटेक), डीएलएफ (17 बीटेक और बीआर्क), वेदांत (5 एमबीए), डेलियट (3 एमकॉम) और एबीपी न्यूज ने हिंदी विभाग से 11 छात्रों को रिक्रूट किया है.

कैंपस विजिट करने वाली अन्य प्रतिष्ठित कंपनियों में रिलायंस जियो, एल एंड टी, सैमसंग आर एंड डी, जेएसडब्ल्यू, टेक महिंद्रा, लाइफस्टाइल ग्रुप, बेबीशॉप, मूडीज, एचएसबीसी, सीमेंस, जेनॉन एनालिटिक्स, एचएलएस एशिया, टीसीएस, डब्ल्यूएसपी, मदर डेयरी, जिया सेमीकंडक्टर्स, न्यूजेन, कॉमविवा, यूनिकॉमर्स, बिलीव, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, इंडिया इंफ्रास्ट्रक्च र और स्मार्ट क्यूब शामिल हैं.

विश्वविद्यालय का कहना है कि जामिया देश और उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है. इस साल, हेल्थकेयर और हॉस्पिस स्टडीज में एमबीए, मास्टर ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन और मास्टर्स इन एनवायरनमेंटल साइंस जैसे नए कोर्स के छात्र भी प्लेसमेंट के लिए तैयार होंगे. इसके अतिरिक्त, डेटा साइंस और एनालिटिक्स उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए एमएससी- बैंकिंग और फाइनेंशियल एनालिटिक्स कोर्स के छात्रों के पास इस डोमेन में मांग-आपूर्ति के अंतर को कम करने के लिए अपेक्षित कौशल है.

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्लेसमेंट के आने वाले चरण में कई कंपनियां तैयार हैं जैसे कि रिलायंस फाइंड, ब्लू स्टार, वेदांता, आईबीएम इंडिया मार्ट आदि.

यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सैल, जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपने वर्तमान बैच (2023) के लिए विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए प्लेसमेंट अभियान अगस्त 2023 की शुरूआत में शुरू किया था. इस चरण में प्लेसमेंट हाई नोट पर शुरू हुई. दूसरा चरण जनवरी, 2023 के पहले सप्ताह में शुरू हुआ है.

जामिया के यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सैल की निदेशक, प्रो. रहेला फारूकी ने कहा, मैं हमारे छात्रों का चयन करने के लिए सभी रिक्रूटर्स को धन्यवाद देती हूं और उन्हें 2023 बैच की हायरिंग के लिए आमंत्रित करना चाहती हूं, जिनका प्लेसमेंट चल रहा है. मैं अपनी टीम को भी धन्यवाद देती हूं.