अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हुए.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की.

राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में रात्रिभोज आयोजित किया गया है. यहां देखें रात्रिभोज का मेन्यू- 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए. अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा रात्रिभोज आयोजित किया जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, आज हमारी चर्चा में पीएम मोदी और मैंने कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से अपने नागरिकों की रक्षा के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता जताई. इस प्रयास में अमेरिका पाकिस्तान के साथ भी काम कर रहा है ताकि उसकी धरती पर सक्रिय आतंकवादियों का सामना किया जा सके.

डोनाल्ड ट्रंप प्रेस कांफ्रेंस में कहा, भारत आना मेरे लिए सम्मान की बात है. उन्होंने कहा, पिछले दो दिन, विशेषकर जब कल हम स्टेडियम में थे, यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी. वहां लोग मुझसे ज्यादा आपके (पीएम मोदी) लिए थे. 125 हजार लोग अंदर थे. हर बार जब मैंने आपका नाम लिया, तो उन्होंने बहुत अधिक खुशी दिखाई. यहां लोग आपको प्यार करते हैं.

अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप हैप्पीनेस क्लास में पहुंच चुकी है. न्यूज एजेंसी ANI ने उनकी तस्वीरें साझा की हैं.

राज घाट पर विजिटर बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का संदेश,"अमेरिकी लोग एक संप्रभु और अद्भुत भारत के साथ दृढ़ता से खड़े हैं, जो कि महान महात्मा गांधी के जीवन का मिशन था. ये एक बड़े गर्व की बात है’.

प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंच चुके हैं. यहां वे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

Load More

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा. सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद वे महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर जाएंगे. यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप आज नानकपुरा में दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा करेंगी और हैप्पीनेस क्लास के बारे में जानकारी लेगी. राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में  बैठक होनी है. इसमें दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण समझौते होंगे.

राष्ट्रपति ट्रंप और  मेलानिया ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में यातायात प्रभावित होगा. कई इलाकों में वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. कई मार्गो पर सुबह से लेकर शाम और रात में अलग-अलग समय पर डायवर्जन किया जाएगा. यात्री जानकारी के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट और इसके ट्विटर हैंडल को लगातार चेक करते रहें.

राष्ट्रपति ट्रंप सोमवार को फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर और उच्चस्तरीय अमेरिकी अधिकारियों के साथ कल सोमवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे. इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप साबरमती आश्रम गए. इसके बाद उन्होंने मोटेरा स्टेडियम में पीएम मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' आयोजन में मंच साझा किया. इसके बाद वेआगरा गए जहां उन्होंने ताज महल का दीदार किया. ट्रंपआज मंगलवार को दिल्ली में हैं और उनके कई कार्यक्रम है. रात 10 बजे वह अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.