Delhi's Toxic Air: दिल्ली में सांस लेना मतलब 10 'सिगरेट' रोज पीना! जहरीली हवा को डॉक्टर्स ने बताया बेहद खतरनाक
(Photo : X)

Delhi Pollution vs Cigarette: दिल्ली और उसके आस पास का क्षेत्र (NCR) भयंकर प्रदूषण की चपेट में है. चारों तरफ धुंध की चादर छाई हुई है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) AQI स्तर सोमवार सुबह नोएडा में 616 पहुंच गया. गुरुग्राम में 516 तो दिल्ली में 450 के पार रहा. दिल्ली में हालत ये हो गई है कि हर आदमी इतनी प्रदूषित हवा ग्रहण कर रहा है जो 10 से 12 सिगरेट पीने के बराबर है.

हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. प्रदूषण के चलते लोगों को सांस, आंखों में जलन और एलर्जी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CM केजरीवाल की हाईलेवल मीटिंग

दिल्ली में AQI 450 के करीब बना हुआ है. नोएडा में यह AQI 600 के पार पहुंच गया है. विशेषज्ञों के मुताबिक, एक सिगरेट से 64.8 AQI उत्सर्जित होता है. यानी जब नोएडा में AQI 616 है तो हर आदमी 10 सिगरेट के बराबर प्रदूषित हवा अंदर ले रहा है.

दिल्ली-NCR में लोग हर साल नवंबर के महीने में प्रदूषण की मार झेलते हैं. दिल्ली में आग बुझाने वाली फायर ब्रिगेड प्रदूषण पर काबू पाने के लिए मैदान में उतारी गई है. सड़कों पर टैंकरों के जरिये पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि धूल नीचे बैठ जाए, हालांकि ये इंतजाम कारगर साबित नहीं हो रहे हैं.

दिल्ली-NCR में प्रदूषण के खराब होते हालात को देखते हुए GRAP का चौथा चरण लागू कर दिया गया है. GRAP-4 स्टेज में दिल्ली में सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्यों और प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों और चार पहिया कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर बैन लगाने का आदेश जारी किया गया है.