स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय को बेहतर ढंग से चलाने में सक्षम बनाती है क्लाउड तकनीक: टाटा 1एमजी

नई दिल्ली, 13 मई : महामारी के पिछले दो वर्षों में भारतीय ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा बाजार में तेजी से वृद्धि हुई है. 2020 में 460 अरब रुपये का आंका गया यह बाजार 2026 तक 3,228 अरब रुपये तक पहुंच सकता है. रिसर्च एंड मार्केट्स डॉट कॉम के अनुसार, 2021-2026 की अवधि के दौरान, घरेलू स्वास्थ्य सेवा समाधान (होम हेल्थकेयर सॉल्यूशंस) सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) के नियमों और सेल्फ-आइसोलेशन के मानदंडों के परिणामस्वरूप बाजार का सबसे तेजी से बढ़ने वाला खंड बनने की उम्मीद है, जो कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया है.

बाजार को मोटे तौर पर घरेलू स्वास्थ्य सेवाओं, उपकरणों (डिवाइस) और समाधानों में विभाजित किया गया है.

टाटा 1 एमजी में ई-फार्मेसी, ई-डायग्नोस्टिक्स और ई-कंसल्ट्स में इंजीनियरिंग मामलों के प्रमुख तुशीर अग्रवाल के अनुसार, सभी उपयोगकर्ता (यूजर) यात्रा को पूरा करने के लिए कई स्टेज और एक्टर्स को शामिल करते हैं, जिसके लिए विभिन्न प्रणालियों के बीच एक एकीकृत और सहयोगी ²ष्टिकोण की आवश्यकता होती है.

अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया कि एक निर्बाध उपयोगकर्ता अनुभव (सीमलेस यूजर एक्सपीरियंस) के लिए, इसे विभिन्न परतों के माध्यम से सटीक और समयबद्ध तरीके से प्रवाहित होने वाली जानकारी की आवश्यकता होती है और अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) उन्हें अपने व्यवसाय को चलाने के कई पहलुओं में बढ़त हासिल करने के लिए सशक्त बना रही है.

पेश हैं उनके साक्षात्कार के कुछ प्रमुख अंश:

प्रश्न: महामारी ने अधिकांश उद्यमों की डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन यात्रा को तेज कर दिया है. क्या आप हमें अपने प्रमुख रणनीतिक स्तंभों (स्ट्रैटेजिक पिलर्स) के बारे में बता सकते हैं, जिन पर आप टाटा 1एमजी की डिजिटल रणनीति बनाना चाहते हैं?

उत्तर: हम स्वास्थ्य सेवा को समझने योग्य, वहनीय और सुलभ बनाने के लिए हमेशा पहले दिन से ही एक 'डिजिटल फर्स्ट स्ट्रैटेजी' रणनीति का पालन कर रहे हैं. स्थिरता, मापनीयता, अनुकूलन और प्रगति (स्टेबिलिटी, स्केलेबिलिटी, ऑप्टिमाइजेशन और प्रोग्रेशन) हमारी प्रौद्योगिकी के मुख्य स्तंभ रहे हैं.

उपयोगकर्ता यात्रा जो हम अपने प्लेटफॉर्म पर सुविधा प्रदान करते हैं, प्रकृति में संवेदनशील और महत्वपूर्ण हैं और उस यात्रा के प्रत्येक चरण का समर्थन करने वाले विभिन्न प्रतिभागियों के साथ कई चरण शामिल हैं.

इसलिए हर कदम पर ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ऑटोमेशन का होना और भी जरूरी हो जाता है. अपने परिचालनों (ऑपरेशंस) को डिजिटाइज करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, हम लगातार उन परिवर्तनों पर काम कर रहे हैं, जो हमारे यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर संलग्न (जुड़ने) होने के दौरान सहज अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं.

प्रश्न: जहां महामारी ने स्वास्थ्य-तकनीक पर हमारी निर्भरता बढ़ा दी है, वहीं लोग अपने स्वास्थ्य डेटा के बारे में भी अधिक जागरूक हैं. आप यूजर डेटा की सुरक्षा कैसे कर रहे हैं और आप नियामक परि²श्य (रेगुलेटरी लैंडस्केप) को कैसे विकसित होते हुए देखते हैं?

उत्तर: स्वास्थ्य सेवा में, हम न केवल व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) डेटा बल्कि संरक्षित स्वास्थ्य सूचना (पीएचआई) डेटा से भी निपटते हैं, जो यूजर डेटा की सुरक्षा के लिए दोहरी चुनौती लाता है. जब हम डेटा सुरक्षा के बारे में सोचते हैं, तो हम न केवल डेटा लीक की सुरक्षा के बारे में सोचते हैं, बल्कि यह भी सोचते हैं कि हम भविष्य में किसी भी समय किसी भी संदर्भ के लिए उपयोगकर्ता के लिए डेटा को कैसे संरक्षित करते हैं और यूजर्स को उस डेटा से समझने में आसान और सार्थक जानकारी प्रदान करते हैं.

डेटा को संरक्षित करने की आवश्यकता है, चाहे वह उपयोग में हो या न हो. यह सुनिश्चित करने के लिए हम एन्क्रिप्शन, एसएसएल हैंडशेकिंग, डेटा बैकअप और अभिलेखीय, एक्सेस प्रमाणीकरण, सुरक्षा समीक्षाओं के साथ एक कठोर और समग्र ²ष्टिकोण का पालन करते हैं.

प्रश्न: ऑनलाइन फार्मेसी और डायग्नोस्टिक्स दोनों के साथ एक एकीकृत स्वास्थ्य सेवा फर्म बनाते समय क्लाउड तकनीक ने आपको क्या बेहतर करने की अनुमति दी है?

उत्तर: ई-फार्मेसी, ई-डायग्नोस्टिक्स और ई-कंसल्ट्स - सभी में उपयोगकर्ता यात्रा को पूरा करने के लिए कई स्टेज और एक्टर्स को शामिल किया जाता है, जिसके लिए विभिन्न प्रणालियों के बीच एक एकीकृत और सहयोगी ²ष्टिकोण की आवश्यकता होती है. एक निर्बाध उपयोगकर्ता अनुभव के लिए, इसे विभिन्न परतों के माध्यम से सटीक और समयबद्ध तरीके से प्रवाहित होने वाली जानकारी की आवश्यकता होती है. क्लाउड पर हमें मिलने वाली आधारभूत संरचना और सेवाओं का समर्थन हमें इस यात्रा को सर्वोत्तम संभव तरीके से एक साथ जोड़ने की अनुमति देता है.

सुरक्षा के लिए फायरवॉल के साथ, कंप्यूटिंग शक्ति, विभिन्न भंडारण विकल्प और नेटवर्क उपलब्ध होने से हमें अपने सभी उपयोग के मामलों के लिए पर्याप्त समर्थन मिलता है. इसके शीर्ष पर हम किसी भी समय होरिजोंटल और वर्टिकल दोनों तरह से ऊपर और नीचे स्केल कर सकते हैं, जो उस व्यवसाय की गतिशीलता के लिए अच्छा है. यह भी पढ़ें : Panama Papers Leak Case: ईडी ने गोवा, MP में 4 जगहों पर छापेमारी की

एडब्ल्यूएस पर होने से हमें अपने व्यवसाय को चलाने के कई पहलुओं में बढ़त हासिल करने का अधिकार मिलता है. समीक्षाओं और सुझावों के संदर्भ में हमें एडब्ल्यूएस टीम से प्राप्त तकनीकी विशेषज्ञता के साथ, हम अपनी बुनियादी लागत को और कम कर सकते हैं. हम अपने संसाधनों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में भी सक्षम हैं क्योंकि हमें अपने सभी नियोजित बुनियादी संसाधनों का एक समेकित और समग्र ²ष्टिकोण मिलता है. कई उपलब्धता क्षेत्रों और उनके संसाधनों पर बढ़ती निर्भरता के साथ, हम अपने प्रौद्योगिकी मंच की समग्र उपलब्धता पर अधिक आश्वस्त हैं.

क्लाउड की एक अनूठी विशेषता के रूप में हमें इच्छानुसार नया इंफ्रा मिलता है, जो हमेशा नए लॉन्च के लिए बाजार में समय बचाने में मदद करता है, क्योंकि रिलीज सायकल में कोई इंफ्रा क्लिफ नहीं जोड़ा गया है. इसने हमें कुछ मामलों में अपने व्यापार संचालन और प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाया है, जहां प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप ने कुछ मैनुअल काम और जानकारी की उपलब्धता के स्वचालन में सहायता की है.