मुंबई में होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत, 70 जख्मी
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: Image File)

मुंबई के घाटकोपर में सोमवार शाम को आए तूफान और बेमौसम बारिश के कारण एक विशाल होर्डिंग गिर गया. धूल भरी आंधी और बारिश से बचने के लिए लोग एक पेट्रोल पर खड़े थे तभी यह विशाल होर्डिंग लोगों पर जा गिरा.यह विशाल होर्डिंग 100 फुट बड़ा था और सोमवार शाम करीब साढ़े चार बजे आए तूफान और अचानक बारिश के कारण यह धड़धड़ाकर गिर गया. यह होर्डिंग उस पेट्रोल पंप पर गिरा जहां लोग तूफान और बारिश से बचने के लिए रुके हुए थे. बताया जा रहा है कि 100 फुट ऊंचा यह लोहे का होर्डिंग करीब 250 टन वजनी था.

होर्डिंग की चपेट में आने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और मंगलवार सुबह तक घायलों की संख्या 70 से अधिक हो गई. हादसा कितना भयावह था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम पूरी रात फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान चलाती रही.

एनडीआरएफ ने मुंबई फायर ब्रिगेड और अन्य संबंधित एजेंसियों के सहयोग से मदद के लिए दो टीमें भेजी हैं.

पेट्रोल पंप में सिर छिपाए थे लोग

एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर गौरव चौहान ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि ढहे हुए बिलबोर्ड के नीचे फंसे लोगों को बचाने के लिए टीम ने होर्डिंग के हिस्से को हटाया, जिसके बाद आठ शव पहले ही बरामद किए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि चार और शव अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं.

उन्होंने आगे कहा, "हमने उनका पता लगा लिया है लेकिन इस पेट्रोल पंप के कारण हम उन्हें हटा नहीं सकते और स्थिति खतरनाक हो सकती है."

बीएमसी: बिना इजाजत लगाया था होर्डिंग

यह होर्डिंग एगो मीडिया द्वारा एक भूखंड पर लगाया गया था, जिसे महाराष्ट्र सरकार के पुलिस हाउसिंग डिवीजन द्वारा पुलिस कल्याण निगम को पट्टे पर दिया गया है. परिसर में एगो मीडिया के चार होर्डिंग्स हैं, जिनमें से एक सोमवार शाम को गिर गया.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने इस घटना के बाद एक बयान में कहा है कि होर्डिंग का निर्माण बिना उसकी इजाजत के किया गया था. बीएमसी का कहना है कि उस जगह पर चार होर्डिंग थे और उन सभी को पुलिस आयुक्त (रेलवे मुंबई) द्वारा अनुमोदित किया गया था. लेकिन इन होर्डिंग्स को लगाने से पहले एजेंसी ने बीएमसी की कोई अनुमति या एनओसी नहीं ली थी.

हादसे के बाद बीएमसी ने रेलवे पुलिस और रेलवे कमिश्नर को नोटिस जारी कर रेलवे द्वारा दी गई सभी अनुमतियों को रद्द करने और होर्डिंग्स को हटाने की मांग की है.

पुलिस ने होर्डिंग का निर्माण करने वाली एजेंसी एगो मीडिया और उसके मालिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है. होर्डिंग के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304, 338 और 337 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

मुंख्यमंत्री: सभी होर्डिंग्स का होगा ऑडिट

सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंद घाटकोपर इलाके में तूफान के कारण हुई तबाही का निरीक्षण करने पहुंचे और अधिकारियों को कई निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि सरकार शहर में सभी होर्डिंग्स का स्ट्रक्ट्रचल ऑडिट कराएगी.

उन्होंने कहा, "अगर होर्डिंग्स अवैध और खतरनाक पाए गए तो उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा. यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. सरकार इसकी जांच करेगी और जिम्मेदार लोगों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा."

शिंदे ने कहा, "मैंने बीएमसी कमिश्नर से शहर में सभी होर्डिंग्स का स्ट्रक्ट्रचल ऑडिट करने के लिए भी कहा है. जो भी अवैध और खतरनाक पाए जाएंगे उन्हें हटा दिया जाएगा." महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है.

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने घाटकोपर में हुई घटना पर दुख जताया है.