देश की खबरें | हिमाचल प्रदेश के तीन विस क्षेत्रों में उपचुनाव : शुरुआती दो घंटे में 15.99 प्रतिशत मतदान

शिमला, 10 जुलाई हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए बुधवार को सुबह सात बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया के शुरुआती दो घंटों में 15.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

राज्य में 315 केंद्रों पर मतदान जारी है। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि देहरा में 15.70 प्रतिशत, हमीरपुर में 15.71 प्रतिशत और नालागढ़ में 16.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

तीन विधानसभा सीट पर कुल 2,59,340 लोग मतदान के लिए पात्र हैं।

ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था।

वे अगले दिन ही भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने तीन जून को उनके इस्तीफे मंजूर किए थे। इन सीटों को रिक्त घोषित किया गया था, जिससे उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

भाजपा ने तीनों निर्दलीय विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्रों से ही उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने हमीरपुर से एक बार फिर पुष्पिंदर वर्मा पर दांव लगाया है, जबकि नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को टिकट दिया गया है, जो भारतीय राष्ट्रीय व्यापार संघ की हिमाचल इकाई के पांच बार के कांग्रेस अध्यक्ष हैं।

शुरुआती दौर में ही वोट डालने वालों में भाजपा उम्मीदवार सिंह और ठाकुर तथा कांग्रेस उम्मीदवार बावा शामिल हैं।

सिंह ने ‘पीटीआई-’ से कहा कि यह लड़ाई राज्य की ‘‘भ्रष्ट’’ कांग्रेस सरकार और देहरा की ईमानदार जनता के बीच है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)