Russia-Ukraine: यूक्रेन युद्ध लड़ रहे तीसरे देशों के जिहादी, भाड़े के सैनिक- राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Photo Credits: Twitter)

नई दिल्ली, 5 मार्च : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से कहा कि यूक्रेन में तीसरे देशों के भाड़े के सैनिकों और यहां तक कि जिहादियों की उपस्थिति दर्ज की जा रही है. आरटी ने अनुसार, क्रेमलिन की प्रेस सेवा ने पुतिन के हवाले से एक बयान में कहा, "हम अल्बानिया और क्रोएशिया, कोसोवो आतंकवादियों और यहां तक कि सीरिया में सैन्य अभियानों के अनुभव वाले जिहादियों सहित तीसरे देशों के भाड़े के सैनिकों की उपस्थिति को ठीक करेंगे."

पुतिन ने जर्मन चांसलर स्कोल्ज से कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रवादी विदेशियों सहित लोगों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. रूसी विदेशी खुफिया सेवा के अनुसार, पोलिश क्षेत्र का उपयोग करने वाले ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका की विशेष सेवाएं यूक्रेन में उग्रवादियों को भेज रही हैं. रूसी विदेश खुफिया सेवा (एसवीआर) प्रेस ब्यूरो ने कहा, "रूसी विदेशी खुफिया सेवा में आने वाली जानकारी इंगित करती है कि हाल के हफ्तों में अमेरिका और ब्रिटिश खुफिया सेवाओं ने पोलैंड के क्षेत्र को 'लॉजिस्टिक्स हब' में बदल दिया है, जिसका इस्तेमाल मध्य पूर्व सहित यूक्रेन में हथियारों और परिवहन आतंकवादियों को आपूर्ति करने के लिए किया जा रहा है." यह भी पढ़ें : Russia-Ukraine: रूस ने यूक्रेनी नागरिकों पर 3,700 से अधिक भारतीयों को जबरन बंधक बनाने का आरोप लगाया

आरटी के अनुसार, एसवीआर ने कहा कि नाटो देशों की खुफिया रूसी सशस्त्र बलों के बारे में जानकारी के साथ यूक्रेन या एसबीयू की सुरक्षा सेवा की आपूर्ति कर रही है. रूसी खुफिया विभाग के एक बयान में कहा गया है कि "अमेरिकियों के साथ, पोलिश लॉजिस्टिक्स हब का कामकाज भी ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और कई अन्य नाटो देशों की खुफिया एजेंसियों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है. वे एसबीयू के प्रतिनिधियों और मुख्य खुफिया निदेशालय के साथ सीधे संपर्क बनाए रखते हैं. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय, उन्हें अन्य चीजों के अलावा, रूसी सशस्त्र बलों की योजनाओं और आंदोलनों के बारे में खुफिया जानकारी प्रदान करता है."