Student Tracks Musk's private Jet: एलन मस्क के निजी जेट को करता था ट्रैक, Forbes' 30 Under लिस्ट में शामिल हुआ ये छात्र
(Photo : X)

सैन फ्रांसिस्को, 30 नवंबर: एलन मस्क के निजी जेट को ट्रैक करने वाले कॉलेज छात्र जैक स्वीनी को फोर्ब्स की 30 अंडर 30 सूची में नामित किया गया है. इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में पढ़ने वाली 21 वर्षीय स्वीनी को फोर्ब्स की उपभोक्ता प्रौद्योगिकी उद्यमियों की सूची में सूचीबद्ध किया गया था.

फोर्ब्स की प्रोफ़ाइल में लिखा है, "जैक स्वीनी ने ऐसे बॉट बनाए हैं, जो मार्क क्यूबन, टेलर स्विफ्ट और विभिन्न रूसी कुलीन वर्गों सहित अमीर और प्रसिद्ध लोगों के निजी जेट को ट्रैक करते हैं और पत्रकारों, शोधकर्ताओं व शौकीनों को सोशल मीडिया पर विमानों को ट्रैक करने में मदद की है."

स्वीनी के अनुसार, यह स्वीकारोक्ति उन कई कारणों में से एक है, जिससे उन्हें खुशी है कि उन्होंने मस्क की इस मांग को नहीं माना कि वह अपने निजी जेट को ट्रैक करना बंद कर दें.

स्वीनी ने कहा, "मैं आभारी हूं कि मुझे सूची में शामिल किया गया. इससे मुझे उन महान लोगों से मिलने का मौका, जो मुझे पसंद हैं.''

स्वीनी ने हाल के वर्षों में अमेरिकी गायक-गीतकार टेलर स्विफ्ट और मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग सहित दुनिया के कुछ सबसे प्रभावशाली लोगों के लिए उड़ान डेटा एकत्र और प्रकाशित किया है.

वह मूल रूप से पिछले साल लोगों के ध्यान में तब आए, जब मस्क ने सोशल मीडिया पर अपनी उड़ान की जानकारी साझा करने से रोकने के लिए उन्हें 5,000 डॉलर की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया और 50,000 डॉलर की मांग की.

मस्क ने कहा कि वह इसके बारे में सोचेंगे, लेकिन उन्होंने भुगतान नहीं किया है.

मस्क के कंपनी संभालने के बाद दिसंबर में @ElonJet और @ZuccJet सहित स्वीनी के एक्स खातों को निलंबित कर दिया गया था. मस्क ने दावा किया कि खाता "व्यक्तिगत सुरक्षा जोखिम" था.

पिछले साल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से निलंबित होने के बाद इस साल जुलाई में स्वीनी मेटा के ट्विटर-प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स में चली गईं.