ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी
विमान (Photo Credit : You Tube)

सैन फ्रांसिस्को, 29 सितम्बर : एलिस नाम के एक ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई जहाज के एक प्रोटोटाइप ने इस सप्ताह अमेरिका के मध्य वाशिंगटन राज्य में अपनी पहली उड़ान भरी. द सिएटल टाइम्स के अनुसार, विमान ने हवाई क्षेत्र के चारों ओर दो चौड़े मोड़ लेते हुए 3,500 फीट की चढ़ाई की. इसने मंगलवार सुबह 7.10 बजे उड़ान भरी और इसे नौ यात्रियों और दो पायलटों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया था.

जमीन पर मौजूद लोग विमान के पिछले हिस्से में प्रोपेलर को सीटी बजाते और भिनभिनाते हुए सुन सकते थे क्योंकि यह सीधे ऊपर की ओर जा रहा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि महज 8 मिनट बाद विमान ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली. विमान को लगभग 15,000 फीट की ऊंचाई पर शहरों के बीच कुछ सौ मील की दूरी पर उड़ने वाले इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक कम्यूटर विमान की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए अर्लिग्टन स्थित स्टार्ट-अप एविएशन द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था. विमान का नाम लुईस कैरोल की एलिस के एडवेंचर इन वंडरलैंड की काल्पनिक कहानियों से प्रेरित था. यह भी पढ़ें : देश की खबरें | मालेगांव विस्फोट मामले की सुनवाई 14 साल बाद भी जारी, 100 से अधिक गवाहों से होनी है पूछताछ

4 टन से थोड़ा अधिक वजन के साथ, यह 21,500 से अधिक छोटी टेस्ला-शैली की बैटरी कोशिकाओं द्वारा संचालित है, जो कार्बन मिश्रित एयरफ्रेम के आधे से अधिक वजन के लिए जिम्मेदार है. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी अग्रणी है और इस क्षेत्र को विमानन में एक शून्य-उत्सर्जन, स्थायी युग विकसित करने के प्रयासों में सबसे आगे रखती है. लेकिन क्या यह हवाई यात्रा का एक सामान्य तरीका बनने के लिए आवश्यक आर्थिक लाभ प्रदान कर सकता है, यह अत्यधिक अनिश्चित है.