IPL: क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, अब 10 कप्तानों के बीच होगा मुकाबला, इस टीम का नाम रेस में सबसे आगे
आईपीएल ट्रॉफी (Photo Credits: IANS)

मुंबई: आईपीएल (IPL) में अब दोगुना मजा आने वाला है. बहुत जल्द दो नई टीमों की एंट्री होने जा रही है. अगले साल होने वाले आईपीएल में दो नई टीमों को जोड़ा जाना तय है, जिससे आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट बन जाएगा. अब इस टी20 (T20) टूर्नामेंट में ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. 2014 के बाद से आईपीएल आठ टीमों के साथ ही खेला जा रहा है. अगले साल से 10 कप्तानों के बीच मुकाबला होगा. अब देखना दिलचस्प होगा कि नई टीमों के जुड़ने का क्या परिणाम होगा. IPL 2021: इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर आईपीएल के दूसरे चरण में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने पर दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहीं ये बातें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले सीजन में दो नई फ्रेंचाइजों को शामिल करने को लेकर उत्सुक है. जुलाई में दो नई टीमों को जोड़ा जा सकता है. बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि हम आईपीएल के अगले सीजन में दो नई टीमों को शामिल करना चाहते हैं, लेकिन हमें मार्केट और देश की मौजूदा स्थिति को देखना होगा. हम अभी कुछ कह नहीं सकते क्योेंकि कई चीजें हैं जिसे देखना है.

बता दें कि अहमदाबाद की टीम इस रेस में सबसे आगे है. बीसीसीआई अगले साल होने वाले मेगा नीलामी की तैयारी कर रहा है. इस नीलामी में तीन रिटेंशन होंगे और दो राइट टू मैच कार्ड खिलाड़ी होंगे. अन्य सभी खिलाड़ियों को नीलामी में उतारा जाएगा. अगर दो फ्रेंचाइजी को शामिल किया जाता है तो फिर मेगा नीलामी ही कराई जाएगी.

2014 के बाद से टी20 टूर्नामेंट आठ टीमों के साथ ही खेला जा रहा है. आईपीएल 2022 में एक बड़ी नीलामी भी होगी, जिसमें टीमों को पूरी तरह से सुधार के दौर से गुजरना होगा. फिलहाल बीसीसीआई को इस साल के आईपीएल सीजन वाले मैचों का आयोजन कराना है. आईपीएल के कुल 31 मुकाबले खेले जाने हैं. कोरोना की वजह से मई में टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया था. अब इसे फिर से सितंबर में शुरू किया जाएगा.