INDW vs ENGW: शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब इन दिग्गजों के रिकॉर्ड पर नजर
शेफाली वर्मा (Photo Credits: Twitter)

मुंबई: भारत की विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने अपने डेब्यू टेस्ट (Test ) में कमाल कर दिया. शेफाली ने मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया है. 17 साल की शेफाली सबसे कम उम्र की बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए हैं. यह कारनामा करने वाली शेफाली भारत की पहली और दुनिया की चौथी महिला बल्लेबाज हैं.  Ind W vs Eng W Test Match: 7 साल बाद टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय महिला टीम, आज से मुकाबला

शेफाली ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के विरुद्ध एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन हासिल की. शेफाली ने पहली पारी में 96 रन बनाये थे जबकि भारतीय टीम के फालोऑन के लिए उतरने के बाद वह तीसरे दिन खेल समाप्त होने तक 55 रन पर खेल रही थी. इंग्लैंड ने दूसरे दिन नौ विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी. भारत की पहली पारी आज पहले सत्र में 231 रनों पर सिमट गई और इससे इंग्लैंड को 165 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई.

भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 96 और स्मृति मंधाना ने 78 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं. इन दोनों के अलावा दीप्ति शर्मा ने नाबाद 29 और पूजा वस्त्राकर ने 12 रन जोड़े. इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने 4 और हीथर नाइट ने 2 विकेट हासिल किए.

17 वर्षीय शेफाली ने इस टेस्ट मैच में अब तक 151 रन बना लिए हैं. शेफाली डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली भारत की सिर्फ चौथी बल्लेबाज हैं. डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत की तरफ से शिखर धवन के नाम हैं. धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे. इसके बाद रोहित शर्मा का नंबर जिन्होंने साल 2013 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे. डेब्यू टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शेफाली अपने नाम कर सकती हैं और इसके लिए उन्हें 37 रनों की जरूरत है.