ENG vs IND 3rd Test Day 3: लीड्स में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा, तीसरे दिन बनें ये प्रमुख रिकॉर्ड
चेतेश्वर पुजारा (Photo Credits: ICC)

लंदन, 27 अगस्त: इंग्लैंड बनाम भारतीय क्रिकेट टीम के बीच लीड्स (Leeds) स्थित हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड (Headingley Cricket Ground) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो चूका है. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए हैं. टीम के लिए मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 180 गेंद में 15 चौके की मदद से 91 और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 94 गेंद में छह चौके की मदद से 45 रन बनाकर नाबाद हैं. भारतीय टीम अब भी मेजबान टीम से पहली पारी के आधार पर 139 रन पीछे है. मैच के दौरान तीसरे दिन कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड बनें जो इस प्रकार हैं-

- भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरी पारी में अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 14वां अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे. उन्होंने आज 156 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का की मदद से 59 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली.

यह भी पढ़ें- SL vs IND: Yuzvendra Chahal से काफी नाराज हैं Bhuvneshwar Kumar, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, देखें वीडियो

- इसके अलावा मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 30वां अर्धशतक लगाया. वह फिलहाल 180 गेंद में 15 चौके की मदद से 91 रन बनाकर नाबाद हैं.

- इस उम्दा अर्धशतकीय पारी के साथ ही पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान अरविंद डी सिल्वा (Aravinda de Silva) को पीछे छोड़ दिया है. डी सिल्वा ने टेस्ट क्रिकेट में 6361 रन बनाए हैं, वहीं पुजारा के नाम खबर लिखे जानें तक 6429 रन दर्ज हो गए हैं.

- इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी कॉलिन काउड्रे (Colin Cowdrey) को पीछे छोड़ा है. काउड्रे ने रेड बॉल क्रिकेट में 7624 रन बनाए हैं, वहीं कोहली के नाम खबर लिखे जानें तक 7661 रन दर्ज हो गए हैं.

- भारत के लिए पहली पारी में 30 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने सर्वाधिक चार सफलता की. बता उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 11वीं बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है.

यह भी पढ़ें- ENG vs IND 3rd Test Day 3: लीड्स टेस्ट में छा गए चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली, तीसरे दिन का खेल हुआ खत्म

- रोहित शर्मा ने आज अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान एक शानदार छक्का लगाया. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम कुल 439 छक्के हो गए हैं. शर्मा से आगे अब केवल वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (550) और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (476) हैं.

बता दें भारत के लिए दूसरी पारी में आउट होने वाले खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज केएल (8) और रोहित शर्मा (59) हैं. राहुल को क्रेग ओवरटन और शर्मा को ओली रॉबिन्सन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया है.