Russia Ukraine War: यूक्रेन से भारतीयों की सफल निकासी का चुनाव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा- गृहमंत्री अमित शाह
अमित शाह (Photo Credits ANI)

नई दिल्ली, 6 मार्च : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाले जाने का विधानसभा चुनावों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. गृहमंत्री ने यहां भाजपा मुख्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि सरकार जनवरी से ही यूक्रेन की स्थिति पर नजर रख रही है. सरकार ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए 15 फरवरी की शुरुआत में एक सलाह जारी की थी.

शाह ने कहा, "13,000 से अधिक नागरिक भारत पहुंच चुके हैं और लगातार उड़ानें आ रही हैं. इस प्रक्रिया का चुनावों और लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है." उन्होंने कहा कि सरकार ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने यूक्रेन के आसपास के चार देशों में रूसीभाषी टीमों को भेजा और एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया. उन्होंने कहा, "चार मार्च तक हम यूक्रेन से 16,000 नागरिकों को बाहर निकालने में सफल रहे." यह भी पढ़ें : Russia Ukraine War: 3 हजार अमेरिकी नागरिक यू्क्रेन के लिए उठाएंगे हथियार, रूसी सैनिकों से जारी जंग में लेंगे हिस्सा

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी दी कि ऑपरेशन गंगा के तहत पिछले सात दिनों में रोमानिया और मोल्दोवा से कुल 6,222 भारतीय नागरिकों को निकाला गया है. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यूक्रेन के सुमी में फंसे भारतीय छात्रों को अंदर रहने की सलाह दी, जबकि छात्रों के लिए एक सुरक्षित कॉरिडोर का आश्वासन देते हुए कहा कि रूसी और यूक्रेनी दोनों सरकारों के साथ बातचीत की जा रही है.