RBI ने सोना बेचे जाने से जुड़ी खबरों का किया खंडन, ट्वीट कर दिया ये जवाब
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Photo Credits- PTI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रविवार को मीडिया (Media) में आई उन खबरों का खंडन किया है, जिनमें कहा गया है कि केंद्रीय बैंक ने सोने (Gold) की बिक्री की है. आरबीआई ने मीडिया में आई खबरों पर स्पष्टीकरण देते हुए ट्वीट किया और कहा, 'मीडिया के कुछ वर्गों में रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि आरबीआई सोने की बिक्री कर रहा है. यह स्पष्ट किया जाता है कि आरबीआई ने कोई सोना नहीं बेचा है और न ही इसमें ट्रेडिंग (Trading) कर रहा है.' आरबीआई ने अपने अगले ट्वीट में बताया, 'साप्‍ताहिक सांख्यिकीय संपूरक (WSS) में दर्शाए गए मूल्य में उतार-चढ़ाव मासिक से साप्ताहिक आधार पर पुनर्मूल्यांकन की आवृत्ति में परिवर्तन (Change in Frequency of Revaluation) के कारण होता है और यह सोने और विनिमय दरों (Exchange Rates) के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों पर आधारित होता है.'

दरअसल, ऐसी खबरें आई थीं कि आरबीआई ने इस कारोबारी वर्ष (जुलाई-जून) के दौरान अब तक 1.15 अरब डॉलर का सोना बेचा है जबकि केंद्रीय बैंक ने सोने की खरीदारी 5.1 अरब डॉलर की है. पिछले साल आरबीआई द्वारा कुल दो अरब डॉलर मूल्य के सोने की बिक्री की गई थी जिसके मुकाबले चालू बैंकिंग वर्ष में सोने की बिक्री रफ्तार तेज हो गई है. यह भी पढ़ें- राहुल गांधी का तंज, कहा- ‘आर्थिक त्रासदी’ से पीएम मोदी-वित्त मंत्री बेखबर, RBI से ‘चोरी करने’ से कुछ नहीं होगा.

RBI का स्पष्टीकरण-

देश के विदेशी पूंजी भंडार में शुक्रवार को सोने का मूल्य 26.8 अरब डॉलर था. इससे पहले मई महीने में आरबीआई ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि साल 2014 या उसके बाद देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है. दरअसल, कुछ अखबारों और सोशल मीडिया में केंद्रीय बैंक द्वारा साल 2014 में कुछ सोना विदेश भेजने की रिपोर्ट के बाद आरबीआई ने यह बयान जारी किया था.