Telangana Municipal Elections 2020: तेलंगाना में शहरी निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी, CM केसीआर की साख दांव पर
तेलंगाना के मुख्यमंत्री KCR (Photo Credits: Facebook)

हैदराबाद: तेलंगाना में 120 नगर पालिकाओं और नौ नगर निगमों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान जारी है. लोग अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए कतारों में खड़े हैं.

अधिकारियों ने बताया कि सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच तक चलेगा. नगर पालिकाओं में 2,647 वार्डों और निगमों में 382 मंडलों में चुनाव होंगे. तेलंगाना प्रदेश चुनाव आयोग ने बताया कि 80 वार्डों में काउंसिलर और तीन मंडलों में पार्षदों का चुनाव निर्विरोध कर लिया गया है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए कुल 50,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

माओवाद से प्रभावित जिलों में विशेष बंदोबस्त किए गए हैं. राज्य चुनाव आयुक्त नागी रेड्डी के अनुसार, हर बूथ पर औसतन 800 मतदाता होंगे. आयोग द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 400 से अधिक वार्डों में कांग्रेस उम्मीदवार खड़े नहीं कर पाई जबकि भाजपा ने 700 से अधिक वार्डों पर उम्मीदवार खड़े नहीं किए.

देश में अपनी तरह का पहला कदम उठाते हुए आयोग बुधवार को नकली मतदाताओं की पहचान के लिए चेहरे की पहचान करने वाले ऐप का इस्तेमाल करेगा और इस पायलट परियोजना के लिए मेडचल मल्काजगिरी जिले की कोमपल्ली नगर पालिका में दस मतदान केंद्रों का चयन किया गया है. राज्य चुनाव आयुक्त के एक बयान के अनुसार, 7,961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 45,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

राज्य पुलिस ने बताया कि उसने चुनाव के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए हैं. करीमनगर नगर निगम के लिए चुनाव 25 जनवरी को होंगे और नतीजे 27 जनवरी को घोषित किए जाएंगे.