PM Modi to launch New,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credits- ANI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करने के लिए एक विशेष प्लेटफॉर्म लांच करेंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, "'ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन-ऑनरिंग द ऑनेस्ट' प्लेटफॉर्म के लान्च से प्रत्यक्ष कर सुधारों में काफी बदलाव होंगे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी लांच के समय मौजूद रहेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस विशेष प्लेटफार्म को लांच किया जाएगा.

समारोह में कई चैबर्स ऑफ कमर्स, व्यापार संगठन, चार्टर्ड अकाउंट संगठन, आयकर विभाग के अधिकारी के अलावा कई नामी करदाता भी इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनेंगे. सरकार ने कहा कि इससे केंद्र सरकार और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के हाल के वर्षो में प्रत्यक्ष कर के सुधार में विकास होगा. पिछले साल कॉरपोरेट टैक्स की दरें 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दी गई थीं और नई विनिर्माण इकाइयों के लिए दरों को घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया था. सरकार ने लाभांश वितरण कर को भी खत्म कर दिया है. यह भी पढ़े:  कोरोना संकट के बीच निर्मला सीतारमण का ITR को लेकर बड़ा फैसला, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख को 30 नवंबर 2020 तक बढ़ाया

साथ ही सरकार का खास जोर कर सुधारों पर है और कर दरों को कम करने और प्रत्यक्ष कर कानून के सरलीकरण पर भी जोर दिया गया है. इससे टैक्स की नीतियों में पारदर्शिता आएगी, लोग आसानी से ऑनलाइन टैक्स भर सकेंगे. पहले से चले आ रहे विवादित मामलों के निपटारे के लिए सरकार ने विवाद से विश्वास एक्ट 2020 को लागू किया है.