7th Pay Commission: दिवाली से पहले रेल कर्मचारियों को बड़ी सौगात, मोदी सरकार बतौर बोनस देगी 78 दिनों की सैलरी
इंडियन रेलवें (Photo Credits: Wikimedia Commons)

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने दीवाली (Diwali) से पहले लाखों रेलवे कर्मचारियों (Railway Employees) को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कर्मचारियों को उत्पादकता बोनस (Bonus) के तौर पर 78 दिन का वेतन दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले का फायदा 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का उत्पादकता बोनस देने का निर्णय किया गया है. इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि इससे रेलवे के 11.52 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. यह लगातार छठा वर्ष है जब रेलवे कर्मियों को 78 दिन का बोनस दिया जा रहा है. इस निर्णय से 2024 करोड़ रुपये का बजटीय प्रभाव पड़ेगा.

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि इस निर्णय से रेलवे के कर्मचारी प्रोत्साहित होंगे और पूरी ताकत लगाकर काम करेंगे. रेलवे देश की जीवन रेखा है और इस दृष्टि से यह निर्णय महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़े- मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, ई-सिगरेट पर सरकार ने लगाया बैन, कानून तोड़ने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

गौरतलब हो कि हर साल रेलवे के कर्मचारियों को फेस्टिव सीजन पर सरकार बोनस देती है. रेल कर्मचारियों को पहली बार 1979 में 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया गया था. पिछले साल करीब 11.91 लाख अराजपत्रित रेलवे अधिकारियों को 78 दिनों का उत्पादकता बोनस दिया गया था. इससे सरकारी खजाने पर 2,044.31 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ा. इस फैसले के तहत प्रत्येक कर्मचारी को 78 दिनों के हिसाब से करीब 17,951 रुपये मिल थे.