Tatkal Ticket Booking Tricks: स्पेशल ट्रेनों के तत्काल टिकट निकालने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कई गुना बढ़ जाएगा सीट रिजर्वेशन का चांस
आईआरसीटीसी (Photo Credits: IRCTC)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. लॉकडाउन के बाद अपने मूल स्थान पर गए लोग अब वापस लौट रहे है. दरअसल अनलॉक की घोषणा के बाद से ही मजदूरों की वापसी शुरू हो गई थी. पूरे देश में पलायन जारी है. लोग घरों से वापस आने के ट्रेनों को सबसे बेहतर विकल्प मान रहे है. जिसे देखते हुए सरकार ने हाल ही में 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. सभी स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो चुकी है. टिकट बुकिंग रेलवे काउंटर के साथ ही ऑनलाइन भी हो रही है. जबकि अचानक यात्रा करने वाले लोग तत्काल टिकट निकाल रहे है. हालांकि मांग बहुत अधिक होने के चलते कन्फर्म टिकट हासिल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

आईआरसीटीसी (IRCTC) की अधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in से रेलवे टिकटों की बुकिंग होती है. आईआरसीटीसी से प्रतिदिन लाखों टिकट निकाले जाते है. ऐसे में आपको ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करते वक्त कन्फर्म सीट पाने के लिए कुछ जरुरी बातों का ध्यान में रखना जरुरी है. यहां हम आपको ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं ताकि कन्फर्म सीट पाने का चांस बढ़ जाएं. 80 New Special Trains List: इन रूटों पर 12 सितंबर से शुरू होंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट निकालने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है. इंटरनेट फास्ट होने पर आप ट्रेन सर्च करने से लेकर टिकट का पेमेंट सब कुछ तेजी से कर सकते है. साथ ही तत्काल की बुकिंग शुरू होने से कम से कम पांच मिनट पहले ही IRCTC पर लॉग-इन कर लें. क्योकि वेबसाइट पर दबाव बढ़ने पर आखिरी समय में लॉग-इन करने में दिक्कत हो सकती है. एक बार में केवल एक ब्राउज़र व डिवाइस पर लॉग-इन करें. नहीं तो आईआरसीटीसी आपको खुद ही लॉग-आउट कर देगा.

तत्काल बुकिंग शुरू होने से पहले ही सभी यात्रियों की पूरी जानकारी (नाम व उम्र) पास में रख लें. साथ ही यात्रियों के गंतव्य स्थान के पता भी पास में रखें. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की Master List का उपयोग कर रिजर्वेशन फॉर्म को बेहद कम समय में भर सकते है. ‘मास्टर लिस्ट’ का विकल्प आपको ‘My Profile’ टैब के अंदर मिलेगा.

आपके सही पेमेंट का चुनाव कन्फर्म सीट मिलने की संभावना को बहुत अधिक बढ़ा देता है. यहां आप अपने टिकट का भुगतान यूपीआई (UPI), इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, वॉलेट, ePayLater आदि विकल्पो से कर सकते है. गौर करें कभी भी ओटीपी (OTP) बेस्ड पमेंट से भुगतान में देरी होती है.

उल्लेखनीय है कि नए नियम के तहत सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्री को ही रेल में सफर करने की अनुमति है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के साथ ही अपनी सभी ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था. इसके बाद रेलवे ने फंसे हुए कामगारों, श्रद्धालुओं, छात्रों और पर्यटकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलाई थी. फिर रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एयर-कंडीशन ट्रेने और 1 जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया. जबकि रेलवे ने 12 सितंबर से 80 नयी जोड़ी ट्रेने चलाने का फैसला लिया.