Diwali Muhurat Trading Session: दिवाली पर NSE, BSE, MCX का एक घंटे का विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र, जानें समय और अन्य जरूरी डिटेल्स
शेयर मार्केट (Photo Credits: IANS)

Diwali Muhurat Trading Session: बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) 14 नवंबर को दिवाली (Diwali) के शुभ अवसर पर एक घंटे का विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र (Diwali Muhurat Trading Session) आयोजित करेंगे. सत्र में नए संवत या संवत 2077 (दिवाली पर शुरू होने वाला हिंदू कैलेंडर वर्ष) की भी शुरुआत होगी. ऐसा माना जाता है कि मुहूर्त व्यापार (Muhurat Trading) पूरे वर्ष समृद्धि और धन लाता है. दिवाली बलिप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के अवसर पर 16 नवंबर को एक्सचेंज (Exchange) बंद रहेंगे.

सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों ने स्मार्ट लाभ के साथ हिंदू कैलेंडर वर्ष संवत 2076 को बंद कर दिया. सेंसेक्स 4,384.94 अंक या 11.22 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई, जबकि निफ्टी 1,136.05 अंक या 9.80 फीसदी चढ़ा.

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन का समय और डिटेल्स

शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा कि एक घंटे का सामान्य मार्केट सेशन शाम 6.15 बजे से 7.15 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. 8 मिनट का प्री-ओपन सेशन होगा, जिसमें ऑर्डर कलेक्शन की अवधि और ऑर्डर मिलान की अवधि शामिल है. यह प्री-ओपन सेशन शाम 6 बजे से 6.08 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. यह भी पढ़ें: Diwali 2020 Bumper Lottery and Prize List: जाने कैसें खरीदें महाराष्ट्र, पंजाब, नागालैंड, गोवा राज्य लॉटरी? ऐसे ऑनलाइन चेक करें रिजल्ट

ब्लॉक डील सेशन का समय शाम 5:45 से शाम 6 बजे तक होगा. डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Upstox ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इंट्राडे के सभी पोजीशन (कवर और ब्रैकेट ऑर्डर सहित) को मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र पर बाजार बंद होने के 15 मिनट पहले शाम 7 बजे समाप्त कर दिया जाएगा. Zerodha ने कहा कि बाजार बंद होने से 10 मिनट पहले सभी MIS और CO पोजीशन को समाप्त कर दिया जाएगा.

कमोडिटी एक्ससेंज एमसीएक्स (MCX) ने यह भी जानकारी दी है कि वह दिवाली (लक्ष्मी पूजन दिवस) के अवसर पर शनिवार 14 नवंबर 2020 को एक विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित करेगा. एक्सचेंज ने कहा कि सभी वस्तुओं के अनुबंध मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शनिवार 14 नवंबर 2020 को उपलब्ध होंगे. विशेष सत्र शाम 6:00 बजे से  6:14 बजे तक होगा, जबकि व्यापारिक सत्र शाम 6:15 बजे से 7:15 बजे तक आयोजित किया जाएगा.