7th Pay Commission: त्योहारों से पहले सरकार की कर्मचारियों सौगात, दोगुना किया फेस्टिवल एडवांस पेमेंट, लाखों को मिलेगा लाभ
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: PTI)

त्योहारों से पहले तमिलनाडु (Tamil Nadu) सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. त्योहारों से पहले पलानिस्वामी सरकार ने फेस्टिवल एडवांस दोगुना कर दिया है. सरकार की तरफ से इसे पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार कर दिया गया है. तमिलनाडु सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों और अन्‍य सभी नॉन टीचिंग स्‍टाफ, एडेड एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन का फेस्टिवल एडवांस 5000 हजार से बढ़ाकर 10000 हजार कर दिया गया है.

इससे पहले 2012 में तमिलनाडु सरकार ने फेस्टिवल एडवांस 2000 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए किया था. फेस्टिवल एडवांस की सुविधा सरकार द्वारा उसके कर्मचारियों को दी जाती है. 7 वें वेतन आयोग के मानदंडों के अनुसार, सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए त्योहार के लिए प्रावधान किया है. इसे कर्मचारी अपनी सुविधानुसार मासिक सैलरी में एडजस्ट करा सकते हैं. सभी राज्य और केंद्रीय कर्मचारी फेस्टिवल एडवांस के योग्य हैं.

तमिलनाडु में कर्मचारियों को 2017 से सातवां वेतन आयोग मिल रहा है. इससे कर्मचारियों का वेतन 20 प्रतिशत बढ़ गया है. राज्य में लगभग 10 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनर हैं. इसके प्रभाव से कर्मचारियों का वेतन 6100 रुपये से बढ़ गया है. अब वेतन 15,700 रुपये कर दिया गया है. अब सरकार के त्योहारों के एडवांस पेमेंट को बढ़ाने की घोषणा कर के बाद लाखों सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.