Russia-Ukraine War: रूसी सेना ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर कब्जा किया
यूक्रेन-रूस युद्ध (Photo Credits: Twitter)

कीव, 4 मार्च : यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूसी बलों ने जापोरिज्या परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जब्त कर लिया है, जहां गोलाबारी के कारण आग लग गई थी. एक फेसबुक पोस्ट में, यूक्रेन के परमाणु नियमन के लिए राज्य निरीक्षणालय ने कहा, "जापोरिज्या परमाणु ऊर्जा संयंत्र की प्रशासनिक इमारत और संयंत्र के प्रवेश द्वार को कब्जाधारियों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है. कर्मचारी बिजली इकाइयों पर काम और परमाणु सुविधाओं का संचालन कर रहे हैं. विकिरण का स्तर सामान्य है."

निरीक्षणालय ने कहा, "संयंत्र की बिजली इकाई 4 वर्तमान में काम कर रही है, जबकि यूनिट 1 में नियोजित निवारक रखरखाव चल रहा है और यूनिट 2 और 3 को ग्रिड से काट दिया गया है. निरीक्षणालय ने कहा कि परमाणु रिएक्टरों की कूलिंग वर्तमान में इकाइयों 5 और 6, साथ ही 2 और 3 में चल रही है. लगभग एक घंटे पहले दमकलकर्मियों के साइट पर प्रवेश करने के बाद सुबह करीब 6.20 बजे आग पर काबू पाया गया. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के नौवें दिन किए गए इस हमले की विश्व नेताओं ने निंदा की है. यह भी पढ़ें : Russia-Ukraine War: यूक्रेन के एक और परमाणु संयंत्र पर रूस का नियंत्रण, जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट को रूसी सेना ने किया सीज

जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस के 'लापरवाह हमले से सीधे यूरोप की सुरक्षा को खतरा हो सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्को से साइट के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को रोकने का आग्रह किया. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि रूस के 'भयानक हमले' तुरंत समाप्त होने चाहिए. यूक्रेन में वर्तमान में चार सक्रिय परमाणु संयंत्र हैं, जिनमें जापोरिज्या भी शामिल है, जो कथित तौर पर देश की बिजली का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा है.