जियोफोन 5जी की कीमत लीक होने से बढ़ा विवाद, रिसर्च फर्म ने दी सफाई
jiophone 5g

नई दिल्ली, 29 सितंबर : प्रमुख मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कुछ रिपोर्टों का खंडन किया है, जिसमें यह बताया गया है कि रिलायंस जियो अपने जियोफोन नेक्स्ट किफायती स्मार्टफोन का 5जी संस्करण (कीमत 8,000 रुपये से 12,000 रुपये) लॉन्च करने के लिए तैयार है. ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक स्पष्टीकरण में, काउंटरपॉइंट ने कहा कि "जियोफोन नेक्स्ट बीओएम पर 26 सितंबर, 2022 के हमारे शोध नोट से कुछ टिप्पणियों को संदर्भ से बाहर कर दिया गया है."

अनुसंधान एजेंसी ने कहा, "यह हमारे इरादे की गलत व्याख्या और गलत बयानी का कारण बन रहा है. हमारे शोध में, हम जियो से 5जी फोन के संभावित मूल्य निर्धारण के बारे में अनुमान लगाते हैं, लेकिन हमें 5जी उत्पादों के लिए किसी भी संभावित या सटीक मूल्य निर्धारण योजनाओं या संभावित समय के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है." यह भी पढ़ें : वीडियो अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ट्विटर ने नए तरीके पेश किए

उद्योग की रिपोर्ट में जियोफोन नेक्स्ट 4जी के बारे में कहा गया है कि यह अपने मूल्य खंड के लिए एक अनूठा स्मार्टफोन है, जो एक कॉम्पैक्ट डिजाइन सपोर्ट के साथ मौसमी/क्षेत्रीय/बायबैक ऑफर के आधार पर लगभग 55- 80 डॉलर (4,400-6,400 रुपये) पर खुदरा बिक्री करता है.

सामग्री के बिल (बीओएम) विश्लेषण में कहा गया है, "डिवाइस ने जियो की रणनीति को अच्छी तरह से पूरा किया - पहला, जियोफोन नेक्स्ट 4जी का उपयोग करने के लिए करोड़ों 2जी फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने 4जी नेटवर्क में आकर्षित करने के लिए और दूसरा, 100 से 150 डॉलर (8,000-12,000 रुपये) कीमत पर देने के लक्ष्य के साथ. किफायती 5जी स्मार्टफोन एक बार कवरेज एक अच्छी सीमा तक पहुंच गया है, ताकि बड़े पैमाने पर बाजार 4जी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को अपने 5जी नेटवर्क की ओर आकर्षित किया जा सके." यह दोतरफा रणनीति जियो के विकास की कुंजी होगी और इसके नेतृत्व को 5जी युग तक भी बढ़ाएगी. इसके अलावा, 2024 में किसी बिंदु पर जियो को एक किफायती 5जी एमएम वेब प्लस सब-6 गीजाहट्र्ज स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए भी मजबूर किया जाएगा, क्योंकि दोनों के बीच लागत डेल्टा बीओएम के दृष्टिकोण से काफी कम हो गया रहेगा.