IPL Playoff 2022, GT vs RR: कोलकाता के ईडन गार्डेंस में होगी प्लेऑफ की जंग, मुकाबले से पहले सामने आई ये बड़ी खबर
राजस्थान रॉयल्स (Photo Credits: Twitter/IPL)

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सीजन 2019 के बाद अब आईपीएल कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डेंस पहुँचा है. कारण यह है कि कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में मंगलवार को प्लेऑफ का पहला मैच होना है. यह गुजरात टाइटंस (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेला जाएगा. ईडन गार्डेंस को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है, क्योंकि यह भारत में क्रिकेट के लिए आधिकारिक रूप से निर्मित पहला मैदान है. हालांकि, मुकाबले से पहले पूरी तरह तैयार स्टेडियम पर शनिवार को जबर्दस्त आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश का सामना करना पड़ा और यहां की व्यवस्थाएं बिगड़ गईं. IPL Playoff 2022, GT vs RR Live Cricket Streaming Online: कब, कहां और कैसे देखें गुजरात और राजस्थान मैच की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

इसके लिए प्लेयर्स ने जोश और जुनून के साथ कोलकाता तक का सफर तय किया, जिसकी फोटोज़ इन टीमों ने देश के अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच, कू ऐप के माध्यम से अपने-अपने हैंडल्स से पोस्ट की हैं. क्रिकेटर्स द्वारा शेयर की गईं पोस्ट्स को देखकर उनका उत्साह, साथ ही दमदार कमेंट्स के माध्यम से फैंस की अपने चहेते खिलाड़ियों के प्रति जीत की दरकार देखते ही बनती है.

गुजरात टाइटंस के उम्दा खिलाड़ियों में से एक, रिद्धिमान साहा ने देसी सोशल मीडिया मंच, कू ऐप के माध्यम से एक लम्बे समय के बाद कोलकाता जाने को लेकर उत्साह ज़ाहिर करते हुए कहा है:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेल रहे विराट कोहली ने कू पोस्ट करते हुए कोलकाता रवानगी की जानकारी दी है.

इस सीज़न में लीग मैचों के लिए जहां मुंबई और पुणे को चुना गया था, तो वहीं प्लेऑफ मुकाबले के लिए कोलकाता के ईडन गार्डेंस को चुना गया है. इस प्रकार आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के दोनों मुकाबले कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेले जाने हैं. यहां लगातार आज और कल को दो मैच होंगे. पहला मुकाबला 24 मई को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा.

वहीं, 25 मई को क्वॉलीफायर-2 का मुकाबला होगा. कोलकाता के ईडन गार्डेंस में होने वाले इस मैच में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, वह फाइनल में क्वॉलीफायर-1 के विजेता से भिड़ेगी. आईपीएल का खिताबी मुकाबला 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल में किन दो टीमों के बीच खिताबी जँग होगी, इसकी तस्वीर भी कल तक साफ हो जाएगी.

बारिश ने बरपाया कहर

प्लेऑफ की तैयारियां ईडन गार्डेंस स्टेडियम में पूरी हो गई थीं. केवल प्लेऑफ के लिए स्टेडियम में विशेष कवर लगाया गया था, लेकिन शनिवार शाम आंधी-तूफान के साथ बारिश की वजह से पूरा कवर उड़ गया है और मैदान भीग गया है. दर्शक दीर्घा में कुछ शेड्स भी गिरे हुए हैं. इससे आउटफील्ड के कुछ हिस्से प्रभावित हुए. ऊपरी हिस्से में स्थित प्रेस बॉक्स के शीशे की खिड़की भी तेज आँधी के कारण टूट गई. कोलकाता में शनिवार को मूसलाधार बारिश के कहर के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ईडन गार्डेंस का दौरा किया. बारिश रुकने के तुरंत बाद, कवर को फिर से लगा दिया गया.