IND vs ENG: लीड्स टेस्ट में मोहम्मद शमी के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका, तोड़ सकते है इन दिग्गजों का रिकॉर्ड
मोहम्मद शमी (Photo Credits: ICC)

मुंबई: भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला (Test Series) का तीसरा मुकाबला 25 अगस्त से 29 अगस्त के बीच लीड्स (Leeds) स्थित हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड (Headingley Cricket Ground) में खेला जाएगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करना चाहेंगे. इंग्लैंड दौरे पर देखा गया है कि भारतीय तेज गेंदबाजों ने अबतक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. Eng vs Ind 3rd Test 2021: लीड्स टेस्ट के लिए टीम इंडिया की तैयारी शुरू, पंत ने पटेल के साथ साथ शेयर की खास तस्वीर

बता दें कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने गेंद के साथ बल्ले से भी कमाल कर दिया हैं. पहले टेस्ट मैच में शमी ने चार विकेट चटकाए थे तो वहीं लार्ड्स टेस्ट मैच में भी उन्होंने तीन विकेट हासिल किए थे. तीसरा टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी के पास एक इतिहास रचने का सुनहरा मौका हैं.

इंग्लैंड की धरती पर शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 32 विकेट झटके हैं और भारत की तरफ से इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में फिलहाल पांचवें नंबर पर हैं. अब लीड्स टेस्ट मैच में अगर उन्होंने 5 विकेट चटकाए तो, वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ जाएंगे. इसके साथ ही वो, बिशन सिंह बेदी और अनिल कुंबले का रिकार्ड तोड़ देंगे.

इस लिस्ट में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पहले नंबर पर हैं. ईशांत ने इंग्लैंड की धरती पर 51 विकेट चटकाए हैं. वहीं 43 विकेट के साथ कपिल देव दूसरे नंबर पर हैं.  36 विकेट के साथ अनिल कुंबले तीसरे और 35 विकेट लेकर बिशन सिंह बेदी चौथे स्थान पर हैं.

इन भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट में चटकाए है सबसे ज्यादा विकेट-

ईशांत शर्मा- 51  विकेट

कपिल देव- 43 विकेट

अनिल कुंबले- 36 विकेट

बिशन सिंह बेदी- 35 विकेट

मोहम्मद शमी- 32 विकेट

तीसरे टेस्ट मुकाबले के शुरू होने में फिलहाल तीन दिन का समय है. इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में लग रही है. टीम के सभी तेज गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं. सलामी बल्लेबाज भी लय में नजर आ रहे हैं. कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करना चाहेंगे.