Rajasthan: सीएम अशोक गहलोत को लेकर बोले पीएम मोदी- वह करते हैं मुझ पर भरोसा
पीएम मोदी (Photo Credits ANI)

जयपुर, 30 सितम्बर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को कई कार्यो के लिए उन पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि यह ठीक उसी तरह का रिश्ता या दोस्ती है जो लोकतंत्र की असली ताकत है. पीएम मोदी का यह कमेंट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. मोदी ने राजस्थान में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के एक कार्यक्रम में कहा, "मैं राजस्थान के मुख्यमंत्री को सुन रहा था. उन्होंने कार्यों की एक लंबी सूची प्रस्तुत की. मैं सीएम को धन्यवाद देता हूं कि उन्हें मुझ पर इतना भरोसा है. लोकतंत्र में यही सबसे बड़ी ताकत है. "

उन्होंने कहा, "अशोक जी की राजनीतिक विचारधारा और पार्टी अलग है, मेरी राजनीतिक विचारधारा और पार्टी अलग है, लेकिन क्योंकि उन्होंने मुझ पर भरोसा किया, उन्होंने अपना दिल खोल कर बात की. यह दोस्ती, यह विश्वास लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है. "इस मौके पर पीएम ने कहा, "मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्च र की धीमी रफ्तार एक समस्या पैदा कर रही है. एम्स, स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों के नेटवर्क को तेजी से फैलाना जरूरी है. राजस्थान ने मेडिकल सीटों को दोगुना कर दिया है. पीजी सीटों में भी 1,000 से बढ़ाकर 2,100 कर दिया है. "मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी चिकित्सा शिक्षा प्रणाली में सुधार की जरूरत है. मोदी ने कहा कि सभी को 88 करोड़ से अधिक मुफ्त वैक्सीन की खुराक पिलाई जा चुकी है. राजस्थान में 5 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं.

उन्होंने कहा, "हमें चिकित्सा क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है. ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए अंग्रेजी में चिकित्सा और इंजीनियरिंग की पढ़ाई एक बड़ी बाधा थी. अब चिकित्सा अध्ययन हिंदी में भी किया जा सकता है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में, हमने हिंदी और भारतीय भाषाओं में चिकित्सा शिक्षा का प्रावधान किया है. गांव के एक आम आदमी का बेटा और बेटी, जिन्होंने अंग्रेजी स्कूलों में पढ़ाई नहीं की है, वह डॉक्टर बन सकता है, इसके लिए प्रावधान किया गया है. इसीलिए ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को मेडिकल में आरक्षण दिया गया है. "

प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी. उन्होंने जयपुर में सिपेट इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलॉजी का भी उद्घाटन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया भी वीडियो कांफ्रेंसिंग में मौजूद रहे.