Jagannath Puri Rath Yatra 2020 Live Streaming on OTV and DD Odia: घर बैठें Online देखें जगन्नाथ पुरी रथयात्रा लाइव
भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा (Photo Credits: Twitter/File)

Jagannath Puri Rath Yatra Live: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को कड़ी शर्तो के साथ ओडिशा (Odisha) के पुरी में भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) की रथयात्रा निकालने की अनुमति दे दी. इस फैसले के साथ ही प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारियों में जुट गया. ऐतिहासिक रथयात्रा में किसी भी नागरिक को शामिल होने की अनुमति नहीं है. साथ ही पुरी शहर में कर्फ्यू लगाया जाएगा. यह रथयात्रा महोत्सव 23 जून से शुरू होकर 10 से 12 दिन चलता है और रथयात्रा की वापसी ‘बहुदा जात्रा’ की तारीख एक जुलाई निर्धारित है.

ओडिशा पुलिस सोमवार रात नौ बजे से बुधवार अपराह्न दो बजे तक कर्फ्यू जैसा बंद लागू करने की घोषणा की है. साथ ही लोगों से अपील की कि वे कोविड-19 महामारी के बीच रथयात्रा का जश्न मनाने के दौरान शीर्ष कोर्ट के निर्देशों का पालन करें. नौ दिवसीय उत्सव में सुरक्षा के लिए पुलिस बल के 1500 से अधिक जवान तैनात किए गए है. ऐसे में पुरी और बाहर के सभी श्रद्धालु यात्रा को ऑनलाइन लाइव देख सकते हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की लोगों से परंपराओं और जन स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने की अपील

DD ODIA LIVE Rath Yatra from Puri:

OTV LIVE Rath Yatra from Puri:

इस महोत्सव के लिए भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए लकड़ी के तीन विशाल रथ बनाए जाते हैं और पुरी में नौ दिन के दौरान श्रृद्धालु इसे दो बार तीन किलोमीटर से ज्यादा दूर तक खींचते हैं. उड़ीसा हाईकोर्ट के निर्देश के साथ ही राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक तीन भव्य रथों के निर्माण कार्य में डेढ़ महीने से लगे 372 लोगों को पृथक किया गया था. सुनवाई के दौरान कोर्ट में यह भी दलील दी गई कि अगर भगवान जगन्नाथ को मंगलवार को बाहर नहीं लाया गया तो परंपरा के मुताबिक उन्हें अगले 12 साल तक बाहर नहीं निकाला जा सकता है.