CA Exams 2021: उम्मीदवारों ने दोहराई परीक्षा स्थगित या रद्द करने की मांग, COVID-19 की तीसरी लहर के खौफ का दिया हवाला
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: PTI)

CA Exams 2021: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) भले ही कमजोर पड़ गई है, लेकिन अभी इस महामारी का प्रकोप जारी है. इस बीच आईसीएआई सीए परीक्षा 2021 (ICAI CA Exam 2021) को रद्द करने या फिर स्थगित करने की मांग फिर से उठने लगी है. दरअसल, उम्मीदवारों ने कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के मद्देनजर एक बार फिर से ICAI CA परीक्षा 2021 को रद्द करने की अपनी मांग दोहराई है. बता दें कि ट्विटर पर हैशटैग #caexams ट्रेंड कर रहा था, जिसमें बताया गया कि सीबीएसई ने कोविड-19 के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की महत्वपूर्ण परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं. ऐसे में आईसीएआई सीए परीक्षाओं को स्थगित करने या रद्द करने की मांग करते हुए उम्मीदवारों ने इस बात पर जोर दिया है कि भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस का पता चला है, जिसका मतलब है हमें और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.

सीबीएसई द्वारा कक्षा 12वीं के मूल्यांकन मानदंड की घोषणा के बाद एक उम्मीदवार ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है #सीए छात्रों को छोड़कर हर कोई भाग्यशाली है, हमें अपने जीवन की रक्षा करने का अधिकार नहीं है, हम चाहते हैं कि परीक्षा दें, लेकिन बिना टीकाकरण के नहीं. एक अन्य उम्मीदवार ने पूछा- रिपोर्ट के अनुसार मुंबई और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. दो सप्ताह के भीतर तीसरी लहर की बहुत बड़ी संभावना है, ऐसे में आईसीएआई परीक्षा लेने पर क्यों अड़ा है.

छात्रों की प्रतिक्रियाएं

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने डेल्टा प्लस वैरिएंट के कारण कोविड-19 की तीसरी लहर की चेतावनी दी है. विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों और युवाओं पर पड़ेगा. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India) यानी आईसीएआई (ICAI) ने कोविड-19 स्थिति को देखते हुए सीए फाउंडेशन परीक्षा स्थगित कर दी थी.

आपको बता दें कि परीक्षा अब 24, 26, 28 और 30 जुलाई को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा आईसीएआई 6 जुलाई से 20 जुलाई तक इंटरमीडिएट परीक्षा (IPC and new) और ICAI CA फाइनल परीक्षा पुराने और नए पाठ्यक्रम 5 से 19 जुलाई के बीच होने वाले हैं. पिछले साल मई साइकल वाली परीक्षा को नवंबर 2020 साइकल के साथ मिला दिया गया था.